scriptइंतजार हुआ खत्म, राजस्थान के लिए इस पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची | CPI M Lok sabha candidates for Rajasthan | Patrika News

इंतजार हुआ खत्म, राजस्थान के लिए इस पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2019 09:24:09 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 2 अप्रेल से शुरू होनी है।

जयपुर। राजस्थान में पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 2 अप्रेल से शुरू होनी है, लेकिन अब तक पहले चरण में मतदान होने वाली भाजपा की तीन और कांग्रेस की सभी 13 सीटों पर उमीदवारों का ऐलान नहीं हो पाया है। राज्य में पहले चरण का मतदान 29 अप्रेल को होना है।
माकपा ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
दोनों पार्टियों की सूची के इंतजार के बीच बुधवार काे माकपा ने सीकर आैर बीकानेर लाेकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार घाेषित कर दिए। पार्टी ने सीकर से अमराराम और बीकानेर से श्योपतराम मेघवाल को प्रत्याशी बनाया है। चूरू के लिए फिलहाल प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है। माकपा ने बीकानेर, चूरू और सीकर सीटों पर प्रत्याशी उतारने का एलान किया है।
आज आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची
प्रदेश की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार चयन को लेकर कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक गुरुवार को नई दिल्ली में होगी। इसके चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उप मुख्यमंत्री व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के प्रदेश के गुरुवार के चुनावी कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं। गहलोत का गोगुंदा, अरनोद और बागीदौरा में कार्यक्रम था। कहा जा रहा है कि बैठक के बाद आज पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।
भाजपा को कांग्रेस की सूची का इंतजार
भाजपा में पहले चरण की बाड़मेर, बांसवाड़ा और राजसमंद तीन सीट के लिए अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं हुई है। कहा जा रहा है कि पार्टी उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है। अब केवल कांग्रेस की सूची का इंतजार किया जा रहा है। बाड़मेर से पार्टी वर्तमान सांसद कर्नल सोनाराम के अलावा अन्य नामों पर विचार कर रही है। नए नामों में महेन्द्र चौधरी, एनआर चौधरी और कैलाश चौधरी के नामों पर गहन मंथन हो रहा है, लेकिन पार्टी एक नाम तय नहीं कर पा रही है।
बांसवाड़ा से वर्तमान सांसद मानशंकर निनामा को लेकर पार्टी यह तय नहीं कर पा रही है कि उन्हीं को फिर से लड़वाना है या फिर नया चेहरा लाना है। यहां एक चक्कर बीटीपी पार्टी का भी पड़ रहा है। विधानसभा चुनावों में बीटीपी ने डूंगरपुर-बांसवाड़ा में अच्छा प्रदर्शन किया था। राजसमंद से वर्तमान सांसद हरिओम सिंह राठौड़ अबकी बार चुनाव नहीं लडऩे की घोषणा कर चुके हैं। ऐसे में पार्टी नया चेहरा लाना चाह रही है। पार्टी ने इसे राजपूत सीट मानते यहां से किसी राजपूत को ही लड़वाने का मन बना रखा है, लेकिन एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है।
इन सीटों पर 29 अप्रेल को मतदान
टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां।

इन सीटों पर 6 मई को मतदान
जयपुर, जयपुर ग्रामीण, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो