महिलाओं के कम वैक्सीनेशन पर वसुंधरा राजे ने जताई चिंता, सरकार से की यह मांग

पूर्व सीएम व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे ने कोरोना से बचाव के लिए चल रहे वैक्सीनेशन अभियान में महिलाओं की कम भागीदारी को बेहद चिंता का विषय बताया है। उन्होंने कहा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में संक्रमण का ज़्यादा ख़तरा होता है, क्योंकि पूरे घर की ज़िम्मेदारी उसी पर होती है।

By: Umesh Sharma

Published: 09 Jun 2021, 04:36 PM IST

जयपुर।

पूर्व सीएम व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे ने कोरोना से बचाव के लिए चल रहे वैक्सीनेशन अभियान में महिलाओं की कम भागीदारी को बेहद चिंता का विषय बताया है। उन्होंने कहा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में संक्रमण का ज़्यादा ख़तरा होता है, क्योंकि पूरे घर की ज़िम्मेदारी उसी पर होती है। परिवार में जब कोई बीमार पड़ता है तो उसकी देखभाल भी उस घर की महिलाएं ही करती हैं। इसलिए राज्य सरकार महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन की व्यवस्था डोर-टू-डोर करे।

राजे ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं के वैक्सीनेशन का अनुपात पुरुषों के मुक़ाबले 94 प्रतिशत है। इसका प्रमुख कारण कामकाजी महिलाओं का घर के कामों में व्यस्त रहना है। महिला सुबह से देर रात तक घर के कामों से फ्री ही नहीं हो पाती। वे वैक्सीनेशन लगवाने के बजाय परिवार की सेवा करना ज्यादा जरूरी मानती है। इसलिए राज्य सरकार महिलाओं के वैक्सीनेशन पर ध्यान दे, उन्हें प्रेरित करे।

उन्होंने प्रदेश की महिलाओं से भी अपील की है कि वे घर के कामकाज से समय निकाल कर कोरोना से बचने के लिए हर हाल में वैक्सीनेशन करवाएं। साथ ही उन्होंने महिला नर्सिंगकर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनी, शिक्षिकाओं और महिला जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि वे अपने आस-पास की और परिचित महिलाओं को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।

PM Narendra Modi
Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned