scriptसमर वैकेशन में करें अपने बच्चों की क्रिएटिविटी को डवलप | Creativity will be developed for children in summer vacations. | Patrika News
जयपुर

समर वैकेशन में करें अपने बच्चों की क्रिएटिविटी को डवलप

जवाहर कला केन्द्र के जूनियर समर प्रोग्राम के तहत होंगी कई वर्कशॉप्स

जयपुरApr 30, 2018 / 04:40 pm

Aryan Sharma

jaipur

jkk

जयपुर . समर वैकेशंस में बच्चों में क्रिएटिविटी डवलप करने के लिए जवाहर कला केंद्र (जेकेके) का जूनियर समर प्रोग्राम 15 मई से 30 जून तक आयोजित किया जाएगा। इसके अंतर्गत कई कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, जो बच्चों को संगीत, नृत्य, स्टोरीटेलिंग, फिल्म मेकिंग, प्रिंटमेकिंग और थिएटर की बारीकियां सिखाने पर केंद्रित होंगी। ये कार्यशालाएं बच्चों के लिए मजेदार होने के साथ-साथ विशेषज्ञों से सीखने पर फोकस होंगी। खास बात यह है कि जेकेके की ओर से इस मर्तबा बच्चों और युवाओं के लिए कुछ नई कार्यशालाएं शुरू की गई हैं।
फिल्ममेकिंग की जानेंगे बारीकियां
11 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई), पुणे द्वारा फिल्म ओरिएंटेशन में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होगा। इस 10 दिवसीय कोर्स में फिल्म बनाने एवं फोटोग्राफी की आधारभूत तकनीक का परिचय, सिद्धांत, इतिहास एवं उपयोग के बारे में जानकारी दी जाएगी। कोर्स के तहत प्रतिभागियों को बेसिक स्क्रिप्ट राइटिंग, बेसिक कैमरा आॅपरेशन, सिनेमाई भाषा के आधारभूत तत्व, एडिटिंग एवं पोस्ट प्रोडक्शन के सिद्धांत, प्रॉपर आर्काइव एवं तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
रूबरू होंगे प्रिंटमेकिंग की रोचक दुनिया से
जेकेके अपने पुनर्निर्मित प्रिंट स्टूडियोज में बच्चों एवं युवाओं के लिए मजेदार व रोचक प्रिंटमेकिंग कार्यशाला कर रहा है। इसमें बच्चों को प्रिंटमेकिंग की खूबसूरत और रोचक दुनिया से रूबरू कराया जाएगा। यहां प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में बच्चों को अपनी पसंद के अनुसार प्रिंट सीखने और उन्हें बनाने की स्वतंत्रता होगी। इन कार्यशालाओं में मोनोप्रिंट, लाइनोकट और स्क्रीन प्रिंटिंग शामिल हैं।
कंटेम्परेरी डांस स्टाइल

अट्टाकलरी डांस कम्पनी, बेंगलूरु के सहयोग से जेकेके द्वारा कंटेम्परेरी डांस पर आधारित कार्यशाला होगी। अट्टाकलरी के वरिष्ठ नर्तकों द्वारा ये सत्र आयेाजित किए जाएंगे, जो कंटेम्परेरी डांस, भारतीय नृत्य परम्पराओं के तत्वों, कलरीपायट्टू (केरल का मार्शल आर्ट), योगा, फिटनेस, बॉडी कंडीशनिंग, थिएटर गेम्स और कोरियोग्राफी पर आधारित होंगे।
समझेंगे स्टोरीटेलिंग की आर्ट

यही नहीं, ‘द स्टोरी ट्री’ कार्यशाला के माध्यम से बच्चों को कहानी कहने की कला के माध्यम से जादुई माहौल उत्पन्न करना सिखाया जाएगा। विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए आयोजित किया जाने वाला यह इंटरेक्टिव स्टोरीटेलिंग सत्र उन्हें पुस्तकें पढ़ने की आदत डालने के लिए प्रेरित करेगा। वहीं, ‘ताल’ पर्कशन इंस्ट्रूमेंट्स पर आधारित वर्कशॉप होगी, जहां बच्चे खड़ताल, मोरचंग, ड्रम और डीजेम्बे जैसे वाद्ययंत्रों के बारे में सीखेंगे।
अभिनय की दुनिया की ओर एक कदम

पिछले कुछ सालों में जयपुर के बच्चों की रंगमंच में दिलचस्पी लगातार बढ रही है। ऐसे में क्रिएटिव थिएटर वर्कशॉप्स में बच्चों को थिएटर के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा, जिससे उनमें जीवन कौशल एवं व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। कार्यशाला में बच्चों को अभिनय, स्टेज प्रोडक्शन, सेट डिजाइन और रंगशाला में पर्दे के पीछे की तैयारी जैसे पहलुओं को सीखने का अवसर मिलेगा। बता दें इन कार्यशालाओं में 6 से 17 वर्ष के बच्चे शामिल हो सकते हैं।

Home / Jaipur / समर वैकेशन में करें अपने बच्चों की क्रिएटिविटी को डवलप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो