ऐसा नहीं करने पर क्रेडिट सोसायटियों पर होगी कार्रवाई

Credit Cooperative Society : क्रेडिट को—ऑपरेटिव समितियों ने सहकारी बैंकों में रुपए जमा करवाना शुरू कर दिया है...

 

 

By: Ashish

Updated: 27 Nov 2019, 07:49 PM IST

जयपुर
credit cooperative society : क्रेडिट को—ऑपरेटिव समितियों ने सहकारी बैंकों में रुपए जमा करवाना शुरू कर दिया है। अब तक 30 करोड़ रुपए की जमा राशि क्रेडिट सोसायटियों ने केन्द्रीय सहकारी बैंकों और उनकी शाखाओं में जमा करवा दी है। सहकारिता विभाग ने साफ कर दिया है कि जो क्रेडिट सोसायटियां अपनी डिपोजिट केंद्रीय सहकारी बैंकों और अपेक्स बैंक में जमा नही करवाई जा रही है उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी। रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ नीरज कुमार पवन ने बताया कि राज्य की 149 क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों ने 30.55 करोड़ रूपए की डिपोजिट केंद्रीय सहकारी बैंकों एवं उनकी ब्रांचों में जमा करा दी है। इस बारे में निर्देश जारी किए गए थे। नागौर, सिरोही, जोधपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, भरतपुर, करौली, हनुमानगढ एवं अनूपगढ़ ईकाई कार्यालयों के क्षेत्राधीन क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों को छोडकर शेष जिलों की क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों ने अपनी डिपोजिट केंद्रीय सहकारी बैंकों एवं उनकी ब्रांचों में जमा करवा दी है।

मंत्री के निर्देश पर पूरी कार्रवाई
रजिस्ट्रार पवन ने बताया कि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के निर्देशों के क्रम में 11 अक्टूबर को राज्य की सभी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों की बैठक में इस संबंध में निर्देश जारी किए गए थे। उन्होंने बताया कि राज्य में 376 क्रेडिट समितियों ने केंद्रीय सहकारी बैंकों में खाते खुलवाए हैं और 149 समितियों ने 30 करोड़ 55 लाख की डिपोजिट केंद्रीय सहकारी बैंकों एवं उनकी ब्रांचों में जमा करवा दिए हैं।

इतनी राशि करवाई जमा
राजसमंद में 3.80 करोड़, बांसवाड़ा में 4 करोड़, प्रतापगढ़ में 4.31 करोड़, जैसलमेर में 5.15 करोड़, जयपुर में 2.68 करोड़, भीलवाड़ा में 1.88 करोड़, उदयपुर में 1.24 करोड़, जालौर में 1.86 करोड़, दौसा में 1.11 करोड़ की राशि क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों ने केंद्रीय सहकारी बैंकों में डिपोजिट के रूप में जमा करा दी है। रजिस्ट्रार पवन ने बताया कि जिन क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों की ओर से अपनी डिपोजिट केंद्रीय सहकारी बैंकों एवं अपेक्स बैंक में जमा नहीं करवाई जा रही है, उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस संबंध में जिला ईकाई उप-रजिस्ट्रार को लगातार माॅनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए गए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned