script

राज्य में फसल बीमा पॉलिसी की चाल सुस्त

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2018 05:05:45 pm

Submitted by:

rajesh walia

फसल बीमा पोर्टल पर आज दोपहर तक सिर्फ 57 हजार से अधिक किसानों की ही बीमा पॉलिसियां हुई है।

government spent crores of rupees for crop insurance, but farmer get 0

government spent crores of rupees for crop insurance, but farmer get 0

जयपुर।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राज्य में किसानों की रबी की फसल की बीमा पॉलिसी बनने का काम काफी धीमी गति से चल रहा है। फसल बीमा पोर्टल पर आज दोपहर तक सिर्फ 57 हजार से अधिक किसानों की ही बीमा पॉलिसियां हुई है।
पत्नी की इन हरकतों से आहत पति ने उठा लिया खौफनाक कदम, पुलिस तफ्तीश में हुए चौंकाने वाले खुलासे

पोर्टल के मुताबिक…
जबकि राज्य में करीब 20 लाख किसानों की रबी सीजन की फसल का बीमा होने का लक्ष्य कृषि विभाग मान कर चल रहा है। पोर्टल के मुताबिक आज दोपहर तक 57 हजार से अधिक किसानों की 91 हजार हेक्टेयर से अधिक एरिया के लिए 1 लाख 13 हजार से अधिक क्रॉप वाइज पॉलिसी पोर्टल पर दर्ज हुई।
VIDEO: नौकरी लगाने का झांसा देकर महिला को होटल में बुलाया, फिर कर डाला RAPE

किसानों को मिलेगा बीमा योजना का लाभ…
जबकि राज्य में उन किसानों को बीमा योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने 31 दिसंबर तक रबी सीजन की फसल के लिए क्रॉप लोन ले लिया था। बैंकों को लोन लेने वाले ऐसे किसानों के खातों से 9 जनवरी तक प्रीमियम राशि डेबिट करके 16 जनवरी तक इंश्योरेंस कंपनी को भेजनी होगी।
VIDEO: राजस्थान में बढ़ रहा बांग्लादेशी-रोहिंग्याओं का घुसपैठ, राशन कार्ड-वोटर ID के बाद अब पासपोर्ट तक बनवा रहे फ़र्ज़ी

कृषि विभाग के पोर्टल पर ही बीमा करवाने का प्रावधान…
आपको बता दें कि चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत खरीफ सीजन के लिए 25 लाख से अधिक किसानों की फसलों का 9 हजार 800 करोड़ रुपए से अधिक बीमित राशि का बीमा किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कृषि विभाग के पोर्टल पर ही बीमा करवाने का प्रावधान किया है।
दो सगी बहनों की डोलियां उठनी थी, सड़क हादसे के बाद मच गई चीख-पुकार

फसल बीमा योजना के तहत…
फसल बीमा योजना के तहत बैंक से कर्ज लेने वाले और कर्ज नहीं लेने वाले दोनों तरह के किसानों के लिए फसल बीमा करवाने का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो