scriptकिसानों के लिए राहत की खबर! राज्य सरकार की इस बड़ी योजना का कल से ले सकेंगे लाभ | Crop Loan Scheme of Rajasthan Govt will be start from 1 June | Patrika News

किसानों के लिए राहत की खबर! राज्य सरकार की इस बड़ी योजना का कल से ले सकेंगे लाभ

locationजयपुरPublished: May 31, 2020 10:13:20 am

Submitted by:

dinesh

प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर है। राज्य सरकार की फसल रहन ऋण योजना ( Crop Loan Scheme ) के तहत किसानों को कल से लोन मिल सकेगा। किसानों के लिए फसल रहन ऋण सुविधा ( Crop Loan Facility Rajasthan ) 1 जून से शुरू होगी…

जयपुर। प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर है। राज्य सरकार की फसल रहन ऋण योजना ( Crop Loan Scheme ) के तहत किसानों को कल से लोन मिल सकेगा। किसानों के लिए फसल रहन ऋण सुविधा ( Crop Loan Facility Rajasthan ) 1 जून से शुरू होगी। सरकार की इस ऋण योजना के तहत ऋण सुविधा प्राप्त करने के लिए किसानों से आवेदन मांगे गए है। प्रदेश के सभी जिलों के किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत किसानों को अपनी फसल गिरवी रखने पर मात्र 3 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा। बाकी ब्याज दर सरकार वहन करेगी।
इन किसानों को मिलेगा लोन
किसान को सक्षम ग्राम सेवा सहकारी समितियों/लेम्पस के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ देने के लिए किसानों को श्रेणियों से बांटा गया है। एक तो सीमांत किसान जिसके पास एक हेक्टेयर से कम भूमि है और दूसरा लघु किसान जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। लघु एवं सीमांत किसानों को डेढ़ लाख रुपए और इससे ज्यादा भूमि वाले किसानों को तीन लाख रुपए का लोन दिया जाएगा।
किसान की फसल रखकर मिलेगा लोन
इस योजना के तहत किसान की फसल को रखकर लोन दिया जाएगा। किसान को तुरंत आर्थिक मदद हो सके और उसकी वित्तीय आवश्यकता पूरी हो सके इस उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। किसान को लोन लेने के लिए अपनी फसल गिरवी रखनी होगी। उस फसल का 70 फीसदी लोन किसान को दिया जाएगा। इसके बाद जब कभी भी किसान की फसल के अच्छे भाव बाजार में आएंगे तब किसान की गिरवी फसल को बेच कर उसका उचित मूल्य प्राप्त किया जाएगा। किसान को लोन फसल के वर्तमान बाजार भाव के आधार पर दिया जाएगा। इस योजना का फायदा किसानों को यह होगा कि आर्थिक स्थिति के अभाव में किसान अपनी फसल को कम दामों में नहीं बेच सकेगा और उसे उसकी फसल के अच्छे भाव मिल सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो