scriptओलावृष्टि से तोड़ी कमर, विशेष पैकेज जारी करे सरकार | crop loss hail strom naugar rajasthan farmers western disturbance | Patrika News

ओलावृष्टि से तोड़ी कमर, विशेष पैकेज जारी करे सरकार

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2019 06:37:08 pm

Submitted by:

Ashish

crop loss hail strom naugar rajasthan farmers western disturbancecrop loss through hail strom : पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बिगड़े मौसम ने कुछ जिलों में किसानों की कमर तोड़ दी है।

hailfall.png

ओलावृष्टि से तोड़ी कमर, विशेष पैकेज जारी करे सरकार

जयपुर
crop loss through hail strom : पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बिगड़े मौसम ने कुछ जिलों में किसानों की कमर तोड़ दी है। ओलावृष्टि से रबी सीजन की फसलों को नुकसान पहुंचा है। सरसों की फसल में भी कई जगह काफी खराबा हुआ है। इसके साथ ही गेहूं समेत अन्य कई उपज भी ओलावृष्टि से खराब हुई हैं। ऐसे में किसान सरकार से जल्द से जल्द मुआवजा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। नागौर सासंद हनुमान बेनीवाल ने किसानों को हुई क्षति के बाद सरकार से विशेष राहत पैकेज जारी करने की मांग की है।

दरअसल, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते कई जिलों में ओलावृष्टि और हवाओं के साथ बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है। नागौर, सीकर, झुन्झुनू, बीकानेर, श्रीगंगानगर के साथ अन्य कई जिलों में ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। नागौर में हुई ओलावृष्टि के बाद सड़कों पर बर्फबारी जैसा नजारा दिखने लगा। सीकर और झुंझनूं में भी ओलावृष्टि हुई, जिससे फसलों और पशुओं की हानि हुई है। हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर में भी ओलावृष्टि हुई है।
विशेष पैकेज जारी करे सरकार
ऐसे में नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सहायता के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करने की मांग की है। हालांकि फसल खराबे की जानकारी आने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें उचित कदम उठाकर किसानों को राहत पहुंचाने के निर्देश दे चुके हैं। वहीं, आपदा राहत सचिव सिद्धार्थ महाजन के मुताबिक राज्य के आठ जिलों से फसलों की क्षति से सरकार को अवगत करा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो