script

आंधी-तूफान के कहर से राजस्थान में लाखों टन फसल खराब, 240 करोड़ के नुकसान की आशंका

locationजयपुरPublished: Apr 18, 2019 01:10:39 pm

Thunderstorm in Rajasthan – राजस्थान में मंगलवार-बुधवार को आए आंधी, बारिश, ओले गिरने से राजस्थान की 247 मंडियों में करीब 8 लाख क्विंटल अनाज का नुकसान हुआ है।

Thunderstorm In Rajasthan
Jaipur News। राजस्थान में मंगलवार-बुधवार को आए आंधी, बारिश, ओले गिरने ( Thunderstorm in Rajasthan ) से राजस्थान की 247 मंडियों में करीब 8 लाख क्विंटल अनाज का नुकसान हुआ है, जिसमें गेहूं, सरसों, चना, ईसबगोल, जीरा, मेथी शामिल है। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता ने बताया कि आंधी-ओलो से करीब 240 करोड़ रुपए की फसल खराब के खराब होने की आशंका है।
इन मंडियों में ज्यादा नुकसान
श्रीगंगानगर, पदमपुर, सूरतगढ़, करणपुर, गोलूवाला, घड़साना, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, गजसिंहपुर, रावला, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सांगरिया, पीलीबंगा, जैतसर, रावतसर, डूंगरगढ़, बीकानेर, नोखा, कोटा, बारां, रामगंजमण्डी, केकड़ी, ब्यावर आदि मंडियों में ज्यादा नुकसान हुआ है। यह माल किसान एवं व्यापारी दोनों का है। किसान की खेत में पड़ी फसल भी लाखों टन में खराब हुई है।
सरकार ने प्रशासन से तलब की रिपोर्ट
संघ ने राज्य सरकार से मांग की है कि वे इस आपदा में व्यापारी तथा किसान को सहायता प्रदान करें। इसके साथ ही फूड कॉर्पोरेशन में तुलने के बाद जो गेहूं खराब हुआ है, वह किसान तथा व्यापारी के माथे नहीं पड़े एवं उसे स्वीकार करें क्योंकि तुलने के बाद माल एफसीआई का हो जाता है। प्रदेश में ओलावृष्टि एवं बारिश से फसलों में हुए नुकसान के बाद सरकार ने प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है। उधर, कृषि विभाग की ओर से गेहूं, जौ एवं चने की फसलों में खराबे को लेकर सर्वे करवाया जा रहा है। इसके बाद संबंधित क्षेत्रों की रिपोर्ट के बाद ही खुलासा होगा कि कितना नुकसान हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो