scriptयह कैसी लापरवाही जो पड़ रही जान पर भारी | crowd near raileay track and break the rule | Patrika News

यह कैसी लापरवाही जो पड़ रही जान पर भारी

locationजयपुरPublished: Jan 09, 2018 01:14:13 pm

Submitted by:

Vikas Jain

रेलवे लाइन के आस-पास लगा रहता है लोगों का जमावड़ा,नियमों को दरकिनार कर रेलवे ट्रैक पर जमते लोग
 
 

rule break near railway track
टोंक रोड। लोगों को जान की परवाह नहीं है। नियमों को दरकिनार कर लोग रेलवे ट्रैक पर जमे रहते है। लाइन के आस-पास इनका जमावड़ा सा लगा रहता है। आबादी के बीच से गुजर रही रेलवे लाइन के पास यह आम नजारा सा बन गया। कई बार हादसे होने के बाद भी किसी ने सबक नहीं लिया है।
टोंक रोड पर जयपुर-सवाईमाधोपुर और जयपुर-बांदीकुई रेलवे लाइन पर सुबह से देर शाम तक लोगों की भीड़ सी लगी रहती है। महेशनगर,अर्जुननगर अंडरपास, टोंक फाटक, गांधीनगर के आस-पास से गुजर रही लाइन पर यह देखा जा सकता है। कई बार युवक ट्रैक पर बैठकर कान पर मोबाइल लीड लगाकर बेफिक्र नजर आ जाते है। जबकि मोबाइल पर बात करते समय ट्रैक पार करते कई बार लोग ट्रेन की चपेट में आकर जान गंवा चुके है। रेलवे नियमों के मुताबिक तो कोई भी व्यक्ति रेलवे लाइन के आस-पास न तो घूम सकता है न ही वह ट्रैक पार कर सकता है। ऐसा करते पकड़े जाने पर सजा और जुर्माने का प्रावधान है।
दीवार भी बनाई पर तोड़ दी
आबादी क्षेत्र से गुजर रही रेलवे लाइन के पास दीवार भी बनाई गई है। जयपुर-सवाई माधोपुर लाइन पर यह एक ओर है, जयपुर-बांदीकुई लाइन पर कुछ सीमा में दोनों ओर बनी हुई है। लोगों ने आम रास्ता बनाने के चक्कर में दीवार को जगह-जगह से तोड़ दिया और रास्ता बना लिया है।
पतंगबाजी भी करते है
बाईस गोदाम औद्योगिक क्षेत्र, कल्याण नगर अंडरपास, महेश नगर फाटक और अर्जुन नगर अंडरपास के आस-पास बच्चे और युवक पतंगबाजी भी करते नजर आ जाते है। कई बार ध्यान नहीं रहने पर पतंग के उड़ाने या लूटने के चक्कर में पटरियों पर जीवन की हानि भी हो चुकी है।
इनका कहना है
लोगों को ही जागरूक होना पड़ेगा। रेलवे ट्रैक के आस-पास घूमना और उसे पार करना गलत है। लापरवाही में कई बार ट्रेन की चपेट में भी लोग आ चुके है। सुरक्षा के लिए दीवार बनाई जाती है। ट्रैक के आस-पास मिलने पर जुर्माने का प्रावधान है।
-कमल जोशी, पीआरओ,उत्तर-पश्चिम रेलवे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो