scriptकच्चा तेल दो डॉलर टूटा, पेट्रोल, डीजल के दाम होंगे कम | Crude oil prices down, petrol and diesel prices will fall | Patrika News

कच्चा तेल दो डॉलर टूटा, पेट्रोल, डीजल के दाम होंगे कम

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 08:55:01 pm

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार ( International market ) में इस कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में कच्चे तेल ( crude oil ) में तेजी रही, लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले ब्रेंट क्रूड के भाव में करीब दो डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। कच्चे तेल के दाम में आई इस गिरावट से आने वाले दिनों में पेट्रोल ( petrol ) और डीजल ( diesal ) के दाम में और राहत मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का अक्टूबर वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.27 फीसदी तेजी के साथ 61.27 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि एक सप्ताह पहले आईसीई पर ब्रेंट क्रूड 63.46 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

oil

कच्चा तेल दो डॉलर टूटा, पेट्रोल, डीजल के दाम होंगे कम

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ( comodity exchange ) पर हालांकि पिछले सप्ताह के मुकाबले कच्चे तेल का भाव इस सप्ताह ऊंचे भाव पर बंद हुआ। तेल विपणन कंपनियों ( oil companies ) ने पेट्रोल के भाव में शनिवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में सात पैसे और चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की। इंडियन ऑयल ( indian oil ) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश:72.62 रुपए, 75.30 रुपए, 78.27 रुपए और 75.44 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूवर्वत क्रमश:66 रुपए, 68.19 रुपए और 69.17 रुपए और 69.71 रुपए प्रति लीटर बन हुए हैं। देश में पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में पांच जुलाई के बाद पेट्रोल का भाव सबसे कम स्तर पर है। पांच जुलाई को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 70.51 रुपए लीटर था। मालूम हो कि पांच जुलाई को संसद में पेश आम बजट 2019-20 में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और उपकर में एक-एक रुपए की वृद्धि की घोषणा के बाद अगले ही दिन पेट्रोल और डीजल के भाव में तकरीबन ढाई रुपए का इजाफा हो गया था। छह जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 72.96 रुपए लीटर हो गया था। पेट्रोल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई, जबकि डीजल के भाव में लगातार चौथे दिन स्थिरता बनी रही। देश की राजधानी दिल्ली में इन तीन दिनों में पेट्रोल 24 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो