script

45 डिग्री तापमान में बोरियों में किया बंद, देखें कैसा बुरा हुआ हाल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2019 04:10:52 pm

जयपुर के पास चाकसू की घटना

monkey

45 डिग्री तापमान में बोरियों में किया बंद, देखें कैसा बुरा हुआ हाल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

जयपुर। जयपुर जिले के चाकसू के शीतला माता में पिछले दिनों लाल मुंह के बंदरों का काफी आतंक मचा हुआ है। बंदरों ने यहां कई लोगों को घायल किया था। इसके चलते चाकसू नगरपालिका ने बंदर पकड़ो अभियान शुरू किया। इस अभियान में पिछले तीन—चार दिन में 90 से अधिक बंदरों को पकड़ा गया है। इस अभियान में नगरपालिका कर्मचारियों ने क्रूरता की सारी हदें पार कर दी। कर्मचारियों ने बंदरों और उनके बच्चों को पकड़ कर बोरियों में बंद कर दिया। तेज गर्मी में जमीन पर पड़ी बोरियों में बंद बंदरों के हाल खराब हो गए। वे बोरियों में से निकलने के लिए छटपटाते नजर आए। वहीं आस—पास के लोग ये सब देखकर तमाशबीन बने रहे।
एक टोकरी में तीन बच्चे
चाकसू नगरपालिका की इस कार्रवाई ने क्रूरता की सारी हदें तोड़ते हुए एक छोटीसी टोकरी में बंदरों के तीन—तीन बच्चों को बंद किया गया है। जिससे तेज गर्मी में बच्चों की हालत खराब हो गई। वहीं लोगों ने बताया कि कई बोरियों में एक साथ दो बंदरों को डाल दिया गया।
monkey
पशु प्रेमियों ने की कार्रवाई की मांग

बंदरों पर अत्याचार का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। पशु प्रेमियों ने नगरपालिका के इस कृत्य की आलोचना की है। पशु प्रेमियों के लिए काम करने वाली संस्थाओं का कहना है कि ऐसे कृत्य करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। रक्षा एनजीओ के संस्थापक रोहित गंगवाल ने कहा कि किसी भी वन्य जीव को पकड़ने के लिए इस तरह से पकड़ना दण्डनीय अपराध की श्रेणी में आता है। वीडियो देखकर ऐसा लग रहा है जैसे यह सब जानबूझकर किया गया है। इनके खिलाफ जल्द से जल्द कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

कार्रवाई की जाएगी
मुख्य वन संरक्षक केसी मीणा ने बताया कि मामला अभी मेरी जानकारी में नहीं आया है। बंदर हो या अन्य कोई जीव ऐसा हुआ है तो यह गलत है। कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो