सीएस परीक्षा 2021 : 10 से 20 अगस्त होंगी कंपनी सचिव के सभी कोर्सेज की परीक्षाएं


संस्थान ने जारी किया रिवाइज्ड टाइम टेबल

By: Rakhi Hajela

Published: 09 Jun 2021, 01:01 AM IST



जयपुर, 8 जून
कोविड 19 के कारण स्थगित की गई कम्पनी सचिव की परीक्षा से जुड़े स्टूडेंट्स के लिए यह बड़ी खबर है। द इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने फाउंडेशन, एग्जिक्यूटिव और प्रोफेशनल (ओल्ड एंड न्यू सिलेबस) की परीक्षाएं 10 अगस्त से 20 अगस्त तक करवाने का निर्णय लिया है और इन सभी परीक्षाओं का रिवाइज्ड टाइमटेबल जारी किया है।
सीएस फाउंडेशन कोर्स परीक्षा
आईसीएसआई की ओर से जारी सीएस फाउंडेशन कोर्स रिवाइज्ड टाइम टेबल 2021 के अनुसार इस कोर्स की परीक्षाएं दो ही दिनों में समाप्त हो जाएंगी। सीएस फाउंडेशन के लिए 13 अगस्त को पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन किया जाना है। दोनों पेपरों के लिए चार बैच में परीक्षाएं होंगी और एक एक बैच की परीक्षा अवधि 90 मिनट होगी। इसी प्रकार अगले दिन 14 अगस्त को पेपर 3 और पेपर 4 का आयोजन 90 मिनट के चार बैच में आयोजित किया जाएगा।
सीएस एग्जिक्यूटिव एवं प्रोफेशनल रिवाइज्ड टाइम टेबल
इसी प्रकारए आईसीएसआई ने एग्जिक्यूटिव (ओल्ड सिलेबस और न्यू सिलेबस) और प्रोफेशनल (ओल्ड और न्यू सिलेबस) कोर्सेज की परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड टाइम टेबल जारी किया है। इनके अनुसार सीएस एग्जिक्यूटिव और प्रोफेशनल कोर्सेज की परीक्षाएं निर्धारित तिथियों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक तीन घंटे की एक ही पारी में आयोजित की जाएंगी। सीएस एग्जिक्यूटिव (ओल्ड सिलेबस) की परीक्षाएं 10 अगस्त से 17 अगस्त तक आयोजित होंगी। सीएस एग्जिक्यूटिव (न्यू सिलेबस) के एग्जाम 10 से 18 अगस्त तक आयोजित होंगे। इसी प्रकार सीएस प्रोफेशनल (ओल्ड और न्यू सिलेबस) की परीक्षाएं 10 से 20 अगस्त तक चलेंगी।
जो परीक्षाएं पहले एक जून 2021 से 10 जून 2021 तक होने वाली थीं, उन्हें कोविड 19 की दूसरी लहर के कारण स्थगित कर दिया गया था। वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के बाद आईसीएसआई ने अगस्त 2021 में इसे आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके बाद आईसीएसआई ने किसी भी आपात स्थिति के लिए 21, 22, 23 और 24 अगस्त को भी आरक्षित किया है।
जून 2021 की परीक्षा में नामांकन के लिए वैध पंजीकरण रखने वाले विद्यार्थियों को अगस्त 2021 में परीक्षा में शामिल होने के लिए फिर से पंजीकरण या डी नोवो पंजीकरण की जरूरत के बिना भी योग्य माना जाएगा। इन परीक्षाओं का संशोधित टाइमटेबल भी आईसीएसआई की वेबसाइट www.icsi.eduपर अपलोड कर दिया गया है।
इनका कहना है
कोविड को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने परीक्षा की तिथि फिर से जारी की है। संस्थान के संयुक्त सचिव संजय पांडे ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। परीक्षाएं अब 10 अगस्त से शुरू की जाएगी।
रिया शर्मा, निदेशक
भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, जयपुर चैप्टर

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned