scriptमुख्य सचिव ने दिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश | CS gave instructions to make the application process online | Patrika News

मुख्य सचिव ने दिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2021 05:12:49 pm

Submitted by:

Ashish

संपर्क पोर्टल ( Sampark Portal ) की तर्ज पर लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम और सुनवाई का अधिकार अधिनियम ( Guarantee Act and Right to Hearing Act ) के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा।

CS gave instructions to make the application process online

मुख्य सचिव ने दिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश

जयपुर
संपर्क पोर्टल ( Sampark Portal ) की तर्ज पर लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम और सुनवाई का अधिकार अधिनियम ( Guarantee Act and Right to Hearing Act ) के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ( Chief Secretary Niranjan Arya ) की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सुधार विभाग के अफसरों को इस बारे में निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि कि इन दोनों अधिनियम के तहत आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के साथ ही अपील व्यवस्था को मजबूत करने और प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने सोमवार को सभी जिला कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करके लोक सेवाएं प्रदान करने और शिकायतों के निस्तारण संबंधी समीक्षा की।

इस दौरान मुख्य सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों को साफ तौर पर इन निर्देश दिए कि राज्य सरकार हर व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पूरी जवाबदेही और जिम्मेदारी के साथ काम करके ज्यादा गंभीरता दिखाने की जरूरत है ताकि लोगों को समय पर बेहतर सेवाएं मिल सके मुख्य सचिव ने लंबित प्रकरणों का तुरंत निस्तारण करने और हर प्रकरण को निर्धारित समय सीमा के अंदर ही निस्तारित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर करें क्रॉस चैक
सचिन निरंजन आर्य ने समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलेक्टर को यह निर्देश भी दिए कि वे चुनिंदा लोगों से व्यक्तिगत चर्चा करके निस्तारित प्रकरणों को क्रॉस चेक भी करें। अधीनस्थ कार्यालयों में ज्यादा प्रभावी सुनवाई हो ताकि लोगों को पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाने की जरूरत ही नहीं पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो