सीएसआईआर यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड जारी

15 दिसम्बर को होगी परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किए एडमिट कार्ड, ऑनलाइन होगी परीक्षा

जयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालयए उच्चतर शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने 8 नवम्बर तक फीस जमा करा दी है वे अपने प्रवेश पत्र सीएसआईआर-नेट की वेबसाइट और एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने अपने नोटिफिकेशन में बताया है कि एडमिट कार्ड ई—मेल या पोस्ट के माध्यम से अभ्यर्थियों के पास नहीं भेजे जाएंगे, सिर्फ आॅनलाइन ही एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं।

ज्वाइंट सीएसआईआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2019 का एडमिट कार्ड पाने के लिए अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी। कोई अभ्यर्थी पासवर्ड भूल गया है तो वह जन्मतिथि के आधार पर भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

एनटीए ने बताया कि ज्वाइंट रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप की योग्यता के लिए एनटीए ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा का आयोजन करेगी। इस परीक्षा के लिए 2 लाख 82 हजार 116 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी जिसमें पांच विषय कवर किए जाएंगे। परीक्षा 15 दिसम्बर को होगी। परीक्षा आॅनलाइन बेस्ट होगी और देश के चुनिंदा परीक्षा केन्द्रों पर ही होगी। परीक्षा दो पारियों में होगी, सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी।

सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा कैमिस्ट्री, अर्थ, महासागर और ग्रह विज्ञान, लाइफ साइंस, गणित जैसे साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आने वाले कुछ विषय क्षेत्रों में लेक्चरशिप या सहायक प्रोफेसर की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी होगा। बिना एडमिट कार्ड के अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सकेंगे। जून 2019 में हुई परीक्षा में देश में 26 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। राजस्थान में सिर्फ उदयपुर में परीक्षा केन्द्र था। अभी परीक्षा केन्द्रों की सूची एनटीए ने साइट पर नहीं डाली है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned