परीक्षा से पहले एक और 'परीक्षा'

अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर से की जांच, सीटेट में दिखा उत्साह, देश के 110 शहरों में हो रही परीक्षा, दो पारियों में हो रही परीक्षा, 20 भाषाओं में हो रही परीक्षा, जयपुर में भी 100 सेंटर्स पर हो रही परीक्षा

जयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सीटेट परीक्षा आज आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा देश के 2935 केन्द्रों पर हो रही है, जिसमें प्रदेश के भी 235 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं। अकेले जयपुर में ही 100 केन्द्रों पर परीक्षा हो रही है, इसके साथ ही अजमेर में 17 परीक्षा केंद्र, अलवर में 28, बीकानेर में 24, उदयपुर में 21, जोधपुर में 27 और कोटा में 18 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा से पहले ही अभ्यर्थियों को एक और परीक्षा से गुजराना पड़ा। ये परीक्षा थी गहन जांच की। गहन जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया गया। जांच की वजह से करीब डेढ़ घंटा पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना पड़ा। हरेक अभ्यर्थी की मैटल डिटेक्टर से गहन जांच की गई, इससे परीक्षा केन्द्रों पर लंबी लाइन लग गई। परीक्षा के प्रति अभ्यर्थियों में उत्साह देखा गया। सुबह जल्दी ही परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हो गया। दोनों ही परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर बुलाया गया।

28 लाख से अधिक अभ्यर्थी
इस परीक्षा में देश में 28 लाख 32 हजार 119 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं। इनमें प्रथम पेपर के लिए 16 लाख 46 हजार 619 और द्वितीय पेपर के लिए 11 लाख 85 हजार 500 पंजीकृत हैं। सीबीएसई ने परीक्षा के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए 4012 स्वतंत्र पर्यवेक्षकों और 789 बोर्ड प्रतिनिधियों को लगाया गया है।

जयपुर में 100 परीक्षा केन्द्र
सीटेट के सिटी कॉर्डिनेटर अशोक बैद ने बताया कि जयपुर में 100 सेंटर पर यह परीक्षा होगी। पहले पेपर में करीब 35 हजार और दूसरे पेपर में करीब 60 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं। पहली पारी में कक्षा 1 से 5 तक को पढ़ाने वाले अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे और दूसरी पारी में कक्षा 6 से 8 को पढ़ाने वाले परीक्षा देंगे। गौरतलब है कि इस परीक्षा को पास कर अभ्यर्थी सीबीएसई से सम्बदध स्कूलों में पढ़ाने के लिए योग्य माने जाते हैं। सीबीएसई साल में दो बार यह परीक्षा कराता है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned