Cultivate Saffron Asafetida : हिमाचल में होगी हींग तथा केसर की खेती

Cultivate Saffron Asafetida : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार अधिक ऊंचाई वाले इलाकों क्षेत्रों में किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए किन्नौर, लाहुल-स्पीति और चम्बा जिले में कृषि से संपन्नता योजना के तहत हींग और केसर की खेती को प्रोत्साहित करेगी।

By: hanuman galwa

Published: 22 Jun 2020, 07:13 PM IST

हिमाचल में होगी हींग तथा केसर की खेती
किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास
जयपुर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार अधिक ऊंचाई वाले इलाकों क्षेत्रों में किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए किन्नौर, लाहुल-स्पीति और चम्बा जिले में कृषि से संपन्नता योजना के तहत हींग और केसर की खेती को प्रोत्साहित करेगी।
ठाकुर ने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत राज्य के लगभग एक लाख किसानों को प्राकृतिक कृषि अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक बीस हजार हेक्टेयर भूमि को प्राकृतिक खेती के अंतर्गत लाया जाएगा। इससे किसानों की आर्थिकी मजबूत होगी और रासायनिक खाद मुक्त होने के कारण अच्छे मूल्य भी प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार करसोग के कुलथ, पांगी के ठांगी, चंबा के धातु शिल्प, चंबा की चुख और भरमौर के राजमाह को भौगोलिक संकेतक के रूप में पंजीकृत करवाने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार केबिनेट की बैठकों को कम्प्यूटरीकृत करने तथा पेपरलेस बनाने के लिए ई-केबिनेट सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने के प्रयास कर रही है।

hanuman galwa Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned