scriptCultivation of olive, ker sangri, Aloe vera in Rajasthan | जैतून, कैर-सांगरी, एलोविरा की फसलों से निहाल होंगे राजस्थान के किसान, विदेश में भी बढ़ी मांग | Patrika News

जैतून, कैर-सांगरी, एलोविरा की फसलों से निहाल होंगे राजस्थान के किसान, विदेश में भी बढ़ी मांग

राजस्थान में कम बारिश, गर्मी के दौरान चिलचिलाती धूप और सर्दी के दौरान भयंकर ठंड से इस क्षेत्र में पारंपरिक खेती करना घाटे का सौदा रहा है, पर किसानों ने इन्हीं चुनौतियों को अवसर में बदल दिया है।

जयपुर

Published: May 04, 2022 01:56:04 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
राजस्थान और मध्यप्रदेश सरसों, प्याज, जीरा, सौंफ, ग्वार आदि की फसलों की पैदावार के मामले में देश का अग्रणी राज्य हैं। इनके अलावा पिछले कुछ वर्षों में जैतून, कैर-सांगरी, एलोविरा और आंवले आदि के उत्पादन ने राजस्थान सहित देशभर के किसानों को वैश्विक मंच प्रदान किया है।

rajasthan_farmers.jpg

राजस्थान में कम बारिश, गर्मी के दौरान चिलचिलाती धूप और सर्दी के दौरान भयंकर ठंड से इस क्षेत्र में पारंपरिक खेती करना घाटे का सौदा रहा है, पर किसानों ने इन्हीं चुनौतियों को अवसर में बदल दिया है। किसान अब कमर्शियल क्रॉप्स की खेती कर रहे हैं जिससे प्रति हेक्टेयर लाखों की कमाई हो रही है।

स्पेन, इटली, फ्रांस के साथ सीरिया, ईरान, ईराक में पैदा होने वाला जैतून (ऑलिव) अब मरूधरा की भूमि में लहरहा रहा है। 2008 में इजरायल से 1 लाख 12 हजार पौधे राजस्थान सरकार ने आयात किए थे। वर्तमान में लगभग 186 हेक्टेयर सरकारी जमीन और करीब 500 हेक्टेयर निजी जमीन पर किसान जैतून की खेती कर रहे हैं।

राजस्थान में इन कैश क्रॉप्स की खेती

आंवले में भी टॉपर
आंवले के उत्पादन में उत्तर प्रदेश अव्वल है। मध्यप्रदेश और गुजरात के बाद राजस्थान भी देश के आंवला उत्पादक शीर्ष 5 राज्यों में शुमार है। राजस्थान में आंवले की करीब 2,000 टन सालाना पैदावार है। आंवले का इस्तेमाल अचार, मुरब्बा, कैंडी, टॉफी, जूस,च्यवनप्राश, कॉस्मेटिक और औषधियों में होता है।

कैर-सांगरी की मांग बढ़ी
कैर-सांगरी की पैदावार अभी संस्थागत तरीके से तो नहीं की जाती, लेकिन इसकी मांग बढ़ रही है। कैर एक झाड़ी का फल है और सांगरी खेजड़ी के पढ़ पर उगने वाली फली है। कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, मुंबई में पहले से ही कैर-सांगरी की मांग थी, अब विदेशों से भी डिमांड आने लगी है। अमरीका, यूरोप और खाड़ी देशों में कैर-सांगरी को काफी पसंद किया जा रहा है।

लूणकरणसर में रिफाइनरी
जैतून का तेल निकालने को बीकानेर के लूणकरणसर में रिफाइनरी भी लगाई गई है। यहां सालाना करीब 12 हजार किलोग्राम जैतून के तेल का उत्पादन हो रहा है। प्रदेश के गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, चूरू और हनुमानगढ़ जिलों में जैतून की खेती की जाने लगी है।

खजूर की भी खेती
राजस्थान के पश्चिमी जिलों में 7 साल पहले टिश्यू कल्चर से खजूर के पौधे तैयार किए गए। अब तक 20 लाख से ज्यादा पौधे तैयार किए जा चुके हैं। जोधपुर और बीकानेर में खजूर की खेती से किसानों को प्रति हेक्टेयर करीब 5 लाख रुपए की कमाई हो रही है।

एलोवेरा देगी मुनाफा
एलोवेरा का इस्तेमाल जूस, कॉस्मेटिक और औषधियों में किया जाता है। राजस्थान में एलोवेरा की पैदावार सबसे ज्यादा चूरू जिले में होती है। इसके साथ सीकर, झुंझुनू और जयपुर के साथ गंगानगर, हनुमागढ़ में 5,000 हेक्टेयर में एलोवेरा की पैदावार की जा रही है।

ड्रैगन फ्रूट
वियतनाम, इंडोनेशिया, थाइलैंड और श्रीलंका में पैदा होने वाला ड्रैगन फ्रूट कुछ साल से राजस्थान के कोटा, बूंदी, बारां, टोंक में भी पैदा होने लगी है। यह फल 200 से 300 रुपए प्रति किलो बिकता है।

दूसरे राज्य भी आकर्षित
राजस्थान में जैतून की फसल देखकर दूसरे राज्य भी इस ओर आकर्षित हो रहे हैं। गुजरात, मध्यप्रदेश समेत 13 राज्यों के किसान राजस्थान से जैतून के पौधे ले गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.