scriptशास्त्री नगर, बजाज नगर, करणी विहार, महेश नगर और मानसरोवर के चिन्हित एरिया में लगाया कर्फ्यू | Curfew imposed in identified areas of Shastri Nagar, Bajaj Nagar, Kar | Patrika News

शास्त्री नगर, बजाज नगर, करणी विहार, महेश नगर और मानसरोवर के चिन्हित एरिया में लगाया कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: May 12, 2020 10:27:17 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

परकोटा से अब बाहर की तरफ पैर पसार रहे कोरोना को लेकर पुलिस की सख्ती लगातार कायम हैं।

शास्त्री नगर, बजाज नगर, करणी विहार, महेश नगर और मानसरोवर के चिन्हित एरिया में लगाया कर्फ्यू

शास्त्री नगर, बजाज नगर, करणी विहार, महेश नगर और मानसरोवर के चिन्हित एरिया में लगाया कर्फ्यू

परकोटा से अब बाहर की तरफ पैर पसार रहे कोरोना को लेकर पुलिस की सख्ती लगातार कायम हैं। शास्त्री नगर, बजाज नगर, करणी विहार, महेश नगर और मानसरोवर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के मिलने के बाद चिन्हित एरिया में कर्प्यू लगाया गया हैं। शास्त्री नगर में सिंधु नगर, डीपी कॉलोनी चौराहा से टैगोर स्कूल के पास पूरे आवासीय क्षेत्र और विक्रम सर्किल, इन्द्रा वर्मा कॉलोनी, थाना बजाज नगर में बरकत नगर गली नम्बर 14, थाना करणी विहार के बीना कॉलोनी, थाना महेश नगर में पुष्पाजंलि कॉलोनी और थाना मानसरोवर के वृन्दावन विहार, पत्रकार कॉलोनी के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया हैं।
35 थाना क्षेत्रों में लगा हुआ हैं कर्फ्यू
परकोटा, क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, विद्याधर नगर, आमेर, जालूपुरा, संजय सर्किल, लालकोठी, आदर्श नगर, खोह नागोरियान, मोतीडूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, जवाहर नगर, मालपुरा गेट, प्रताप नगर, बजाज नगर, गांधी नगर, सांगानेर रामनगरिया, सदर करधनी, करणी विहार, मुरलीपुरा, सिंधी कैंप, झोटवाड़ा, मुहाना महेश नगर, सोडाला और शिप्रापथ और मानसरोवर के चिन्हित क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी हैं। जयपुर शहर में 35 थाना क्षेत्रों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू लगाया गया हैं। जयपुर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों के 79 चिन्हित स्थानों में पूर्ण आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया हैं। कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में निर्भया स्क्वॉड टीम, क्यूआरटी, ईआरटी, एसटीएफ, आरएसी, हाडी रानी, जेब्रा और घुड़सवारों द्वारा निरन्तर गश्त निगरानी की जा रही हैं।
448 स्थानों पर दिन में और 118 प्वाइंट्स पर रात्रिकालीन नाकाबंदी
कर्फ्यू क्षेत्रों में लोगों के आने जाने पर पूरी तरह से पांबदी लगाई हुई है। शहर में यातायात पुलिस और थानों द्वारा 448 स्थानों पर दिन और 118 प्वाइंट्स पर रात्रिकालीन में बैरिकेड्स लगाकर नाकाबंदी की जा रही हैं।
53 वाहनों को किया जब्त-
शहर में लॉकडाउन घोषणा के बाद से प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के साधनों मिनी बस, बस, ऑटो टैक्सी, ई-रिक्शा आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए 566 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है। तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में 53 वाहनों को जब्त किया गया। अब तक की गई कार्रवाई में 16 हजार 487 वाहन जब्त किए गए हैं।
धारा 144 का उल्लंघन करने पर 16 जने गिरफ्तार
शहर में पांच या पांच से अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 का उल्लंघन किया जा रहा है। पुलिस ने मंगलवार को 07 व्यक्तियों और विभिन्न प्रकरणों और निरोधात्मक कार्यवाही में 09 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस अब तक 993 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान शहर में अनावश्यक दुकानें खोलने और पार्क में घूमने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही हैं।
हेयर ड्रेसर की दुकान खोलने पर कार्रवाई-
लॉकडाउन के दौरान शहर में गारमेनट, ज्वैलर्स, बैगर्ल्स और हेयर ड्रेसर की दुकान खोलने और पार्क में घूमने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही हैं।

लॉकडाउन उल्लंघन पर 10 आपराधिक प्रकरण दर्ज
लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी और आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध में अब तक 408 प्रकरण दर्ज किए गए। पुलिस ने मंगलवार को 10 आपराधिक प्रकरण दर्ज किए।
साइबर पेट्रोलिंग-
जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सैल और साईबर ब्रांच द्वारा साईबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में 18 जनों को गिरफ्तार कर कुल 11 प्रकरण दर्ज किए गए। साईबर पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो