scriptक्रिकेट में जिसका जितना बड़ा नाम, उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी | In cricket, the greater name, the greater the responsibility | Patrika News

क्रिकेट में जिसका जितना बड़ा नाम, उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी

locationसूरतPublished: Apr 10, 2018 09:51:55 pm

क्रिकेट जगत में खलबली मचाने वाले बॉल टैम्परिंग मुद्दे पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कहा कि खेल जगत में जिसका जितना बड़ा नाम होता है,

In cricket, the greater name, the greater the responsibility

In cricket, the greater name, the greater the responsibility

सूरत।क्रिकेट जगत में खलबली मचाने वाले बॉल टैम्परिंग मुद्दे पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कहा कि खेल जगत में जिसका जितना बड़ा नाम होता है, उसकी जिम्मेदारी भी उतनी ही बड़ी हो जाती है। फिर बात चाहे प्रदर्शन की हो या नियम-कायदों के पालन की। खेल के जो कायदे हैं, उनकी अनुपालना जरूरी है। अगले महीने प्रदेश में शुरू होने वाली गुजरात प्रीमियर लीग (जीपीएल) के लिए आयोजित प्रेस वार्ता में शामिल होने आए कैफ ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए तय की गई सजा को सही ठहराया।


इस दौरान टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर रोमेश पंवार भी उपस्थित थे। कैफ ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, उप कप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरुन बैनक्रॉफ्ट ने बॉल के साथ छेडख़ानी की। गलती पकड़े जाने पर उसे स्वीकारा भी। कैफ ने आइपीएल में युवा और नए खिलाडिय़ों को लेकर कहा कि बड़ी प्रतियोगिताओं और घरेलू टूर्नामेंट्स में खेलना अच्छी बात है, लेकिन टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करना बड़ी बात है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल अलग तरह का होता है। वहां खुद को साबित करने के बाद ही टीम का हिस्सा बन पाते हैं।


इस दौरान पंवार ने टीम इंडिया के धुरंधर कप्तानों के बारे में कहा कि महेन्द्रसिंह धोनी की कप्तानी में खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन सभी कप्तानों के साथ खेलने में मजा आया। सबका अपना अलग अंदाज और विशेषताएं हैं। हर मैच अलग लेवल का होता है, इसलिए किसी को बेहतर या किसी को कमतर नहीं कहा जा सकता।

दुनिया के कई नामचीन क्रिकेटर सूरत में करेंगे चौकों-छक्कों की बारिश


आईपीएल की तर्ज पर गुजरात में भी फ्रेंचाइजी आधारित गुजरात प्रीमियर लीग (जीपीएल) २०१८ आयोजित की जाएगी। इसमें देश-विदेश के नामी क्रिकेटर भी हिस्सा लेंगे तथा प्रदेश की उभरती प्रतिभाओं को नया प्लेटफॉर्म मिलेगा। मंगलवार को पार्ले प्वॉइंट के एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने यह जानकारी दी। उनके साथ पूर्व खिलाड़ी रोमेश पंवार भी थे। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट की शुरुआत २८ मई को होगी तथा यह १० जून तक चलेगा। सभी मैच सूरत, राजकोट और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट के आयोजन का उद्देश्य प्रदेश के खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के साथ खेलने का मौका देना है।

आयोजक लक्जरी माइंड्स एंटरटेनमेंट के धर्मांग दलाल ने बताया कि इस टी-२० कार्निवल में मोहम्मद कैफ, ओवैस शाह, हर्षल गिब्स, मखाया नतिनी, मुथैया मुरलीधरन, ब्रायन लारा, एंड्रयु साइमंड्स, एलिस्टर कैम्पबेल, रिकॉर्डो पॉवेल, टीनो बेस्ट, मैथ्यु होगार्ड, चाल्र्स कोवेंट्री, परवेज मारुफ, चमारा सिल्वा, अजंता मेंडिस, पोल एडम्स, जस्टिन कैंप और रोमेश पंवार जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे।

विजेता को ५१ लाख रुपए का इनाम

आयोजकों ने बताया कि १२ दिन के टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा लेंगी और १८ मैंच होंगे। फाइनल समेत ७ मैच सूरत में, ६ राजकोट और ५ अहमदाबाद में होंगे। विजेता को ५१ लाख रुपए, रनर अप को २१ लाख रुपए तथा अन्य टीमों को २-२ लाख रुपए दिए जाएंगे। खिलाडिय़ों के चयन और टीमों के गठन की तैयारियां चल रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो