scriptस्मार्ट मीटर का करंट, उपभोक्ताओं को औसत बिल भेज बढ़ा रहे टेंशन | Current of smart meter, increasing tension by sending average bill to | Patrika News

स्मार्ट मीटर का करंट, उपभोक्ताओं को औसत बिल भेज बढ़ा रहे टेंशन

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2021 11:21:09 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

अनुबंधित कंपनी और जयपुर डिस्कॉम अफसरों की लापरवाही

स्मार्ट मीटर का करंट, उपभोक्ताओं को औसत बिल भेज बढ़ा रहे टेंशन

स्मार्ट मीटर का करंट, उपभोक्ताओं को औसत बिल भेज बढ़ा रहे टेंशन

भवनेश गुप्ता
जयपुर। बिजली वितरण कंपनियां विद्युत उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर तो लगा रही हैं लेकिन उन्हें समय पर सिस्टम से ही नहीं जोड़ा जा रहा। गंभीर यह है कि जो पुराने मीटर हटाए गए हैं, उनमें से भी कई मीटर मिल ही नहीं रहे। नतीजा, उपभोक्ताओं को औसत बिल भेज परेशानी बढ़ा दी है। डिस्कॉम इसमें सुधार करने की बजाय अनुबंधित कंपनी के पक्ष में खड़ा नजर आ रहा है।
उपभोक्ताओं को लगातार बिसराया रहे हैं। उधर, डिस्कॉम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक भास्कर ए. सावंत ने भी स्मार्ट मीटर लगाने की धीमी गति और जनता की परेशानी पर नाराजगी जता चुके हैं। इसके बावजूद जिम्मेदारों के सिर जूं तक नहीं रेंग रही। राज्य में 7 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। इनमें अकेले जयपुर डिस्कॉम में 4.29 लाख मीटर हैं।

इस तरह जनता की बढ़ी परेशानी
-जयपुर डिस्कॉम में स्मार्ट मीटर लगाने और रखरखाव-संचालन का जिम्मा अनुबंंधित कपंनी जीनस को सौंपा गया है। कंपनी ही मीटर लगा रही हैं। राजधानी जयपुर में ही जहां मीटर लगाए जा रहे हैं, वहां कई जगह उन्हें सिस्टम से ही नहीं जोड़ा गया। इससे वास्तविक रीडिंग का पता नहीं लगा पाया और उपभोक्ता को औसत बिल भेज दिया गया। अब उसे ठीक कराने के लिए जनता को चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
-कुछ मामलों में पुराना मीटर डिस्कॉम कार्यालय में जमा ही नहीं कराया और मौके पर नया मीटर लगा दिया। पुराना मीटर गुम होने के कारण वास्तविक रीडिंग पता नहीं पड़ पाएगी। ऐसी स्थिति में भी उपभोक्ता को औसत बिल का भार उठाना पड़ रहा है।
कहां कितने स्मार्ट मीटर लगने हैं
अजमेर डिस्कॉम- 1.82 लाख
जोधपुर डिस्कॉम- 93 हजार
जयपुर डिस्कॉम- 4.29 लाख

जयपुर डिस्कॉम में यहां काम
भरतपुर, करौली, धौलपुर, बारां, बूंदी और झालावाड़ के 21 शहरी इलाके शामिल हैं। यहां 35 हजार सिंगल फेज और 12544 थ्री फेज कनेक्शन हैं। जयपुर शहर और टोंक जिले के आधे हिस्से में काम होगा। यहां 2,63,232 मीटर सिंगल फेज पर और 17540 थ्री फेज पर लगाए जा रहे हैं। जयपुर शहर में जगतपुरा, भांकरोटा, पृथ्वीराज नगर, मुहाना, पुराना घाट, सांगानेर, प्रताप नगर, झोटवाड़ा सब डिविजन से जुड़े इलाके हैं। लेकिन अभी केवल प्रताप नगर, जगतपुरा, पुराना घाट और भांकरोटा सब डिविजन में ही काम हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो