script

राजस्थान में जल्द मूसलाधार बारिश के संकेत, पूर्व-मध्य इलाकों की ओर बढ़ रहा मानसून, यहां शुरू होगा झमाझम का दौर

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2019 05:36:07 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Current Weather in Rajasthan: प्रदेशवासियों को जल्द ही गर्मी और उमस से राहत मिलने के संकेत मौसम विभाग ने दिए है। अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश ( Rajasthan Weather Update ) का दौर शुरू होने की संभावना है…

rain in rajasthan
जयपुर। प्रदेशवासियों को जल्द ही गर्मी और उमस से राहत मिलने के संकेत मौसम विभाग ( Current Weather in Rajasthan ) ने दिए है। विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश ( rajasthan weather forecast ) का दौर शुरू होने की संभावना है। इसी के साथ सप्ताह के अंत तक पश्चिमी राजस्थान समेत पूरे प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून मेहरबान हो जाएगा। फिलहाल मानसून ( monsoon ) हिमालय के तराई इलाकों से होकर देश के पूर्व मध्य इलाकों का रुख कर रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होने का अनुमान है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में अगले 48 घंटे में मानसून सक्रिय होने की उम्मीद मौसम वैज्ञानिकों ने व्यक्त की है।

अगले तीन चार दिन पूरे प्रदेश में झमाझम ( Rajasthan Weather Update )
मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे में राजस्थान में सक्रिय हो रहे मौसम तंत्र से अगले तीन चार दिन झमाझम बारिश का दौर चलने की उम्मीद है। वहीं बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में कहीं मध्यम तो कहीं हल्की बारिश हुई। सावन के पहले सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में इंद्र देव मेहरबान हुए। पुष्कर में जमकर बारिश हुई। पुष्कर में लगभग आधे घंटे तक झमाझम मूसलाधार बरसात होने के साथ ही पुष्कर सरोवर में अथाह पानी की आवक शुरू हुई। साथ ही अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, सिरोही में बारिश रिकॉर्ड की गई है।
शेखावाटी अंचल में रुक-रुककर बारिश का दौर चलता रहा। सुबह से ही बादलों की आवाजाही के बीच दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदल गया और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। रुक-रुक कर बारिश का क्रम देर रात तक जारी रहा। सिरोही में मध्य रात्रि बाद शहर सहित पूरे जिले में बारिश हुई। करीब दो घंटे मध्यम दर्जे की बारिश से फसल को जीवनदान मिला। सोमवार सुबह समाप्त 24 घंटों में जिले में सबसे ज्यादा वर्षा माउंट में 78 एमएम दर्ज की गई। इससे अब तक 321.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।
अलवर जिले में मात्र चार स्थानों पर ही बरसात हुई जिनमें बहरोड़ में19, थानागाजी में 2, तिजारा में 6 तथा गोविन्दगढ़ में 5 मिमी बरसात हुई है। वहीं चित्तौडगढ़़ जिले के बड़ीसादड़ी क्षेत्र में रविवार रात एक इंच बारिश हुई। जिला मुख्यालय पर पांच, कपासन सात, भूपालसागर दस, राशमी आठ, निम्बाहेड़ा 13 भदेसर दो, डूंगला में नौ मिमी बारिश दर्ज की गई। हनुमानगढ़ जिले के नोहर में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश से कस्बे के अनेक इलाके जलमग्न हो गए। श्रावण मास के पहले सोमवार पर कस्बे में बादल जमकर बरसे।

ट्रेंडिंग वीडियो