scriptजयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, रेक्टम में छिपाकर लाया था बीस लाख का सोना बरामद | Customs seized 20 lakhs gold from passenger at jaipur airport | Patrika News

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, रेक्टम में छिपाकर लाया था बीस लाख का सोना बरामद

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2020 03:18:44 pm

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, दुबई से लाया बीस लाख का सोना बरामद, 500 ग्राम सोना रेक्टम में छिपाकर लाया था यात्री

gold

जयपुर एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा सोना, रेक्टम में छिपाकर लाया था बीस लाख का सोना

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए सोना तस्करी के आरोप में एक यात्री को गिरफ्तार किया है। उससे 500 ग्राम सोना बरामद हुआ है। जिसकी कीमत बीस लाख रुपए बताई गई है। पकड़ा गया यात्री दुबई से जयपुर आया था। यहां अधिकारियों ने संदिग्ध दिखने पर पूछताछ की तो मामले का खुलासा हुआ। कस्टम विभाग के अधिकारियों के अनुसार तलाशी के दौरान आरोपित के पास से सोना बरामद हुआ। जिसे वह लिक्विड शेप में बदलकर रेक्टम में छुपाकर जयपुर लाया था।
कस्टम अधिकारियों के अनुसार यात्री केरला निवासी महमूद अब्दूल नजीर है। वह दुबई से जयपुर आया था। नजीर सोने को लिक्विड शेप में बदलकर रेक्टम में छुपाकर लाया था। जब्त 500 ग्राम सोने की कीमत बीस लाख रुपए बताई जा रही है।
विभाग कर रहा है पूछताछ

कस्टम अधिकारियों ने यात्री के पासपोर्ट सहित जरूरी दस्तावेजों की जांच की है। इसके साथ ही तस्करी के सोने का कारोबार करने वाले अन्य लोगों के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। अधिकारी इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि यह यात्री सोना कहां से लाया था और राजस्थान में इसे कहां ले जा रहा था।
जयपुर एयरपोर्ट आसान टारगेट
गौरतलब है कि जयपुर एयरपोर्ट अंतराष्ट्रीय सोना तस्करों की निगाह में है। माना जा रहा है कि पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर भारत में गोल्ड स्मगलिंग के लिए इंटरनेशल स्मगलर्स जयपुर एयरपोर्ट को जरिया बना रहे हैं। तस्करी के जरिए ज्यादातर सोना मस्कट, अबूधाबी, बैंकॉक, सिंगापुर से भारत लाया जा रहा है। यह देश से निकट भी हैं और यहां की फ्लाइट का किराया भी कम है।
बढ़ रही हैं सोने की तस्करी
विदेशों से सोना तस्करी कर करोड़ों रुपए की चपत राजस्व में लगाई जा रही है। इंटरनेशनल सर्वे एजेंसी मेटल फोकस के अनुसार भारत में ऊंची आयात शुल्क दरों से बचने के लिए सोने की स्मगलिंग का जोर है। एजेंसी के अनुसार तीन साल में भारत में 580 टन सोने की वैध अथवा अवैध तरीके की स्मगलिंग की गई, जिसका मूल्य लगभग 1.65 लाख करोड़ रुपए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो