scriptशरीर में ऐसी जगह छिपाकर लाया सोना, कस्टम विभाग भी रह गया हक्का-बक्का | Customs seized 364 gm gold from a passenger at jaipur airport news | Patrika News

शरीर में ऐसी जगह छिपाकर लाया सोना, कस्टम विभाग भी रह गया हक्का-बक्का

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2019 10:23:57 pm

जयपुर एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा तस्करी का सोना, एयर अरेबिया की फ्लाइट से आया तस्कर, सोने को कैमिकल फॉर्म में बनाकर लाया, ऐसी जगह छिपाया कस्टम विभाग भी हो गया हैरान

gold

शरीर में ऐसी जगह छिपाकर लाया सोना, कस्टम विभाग भी रह गया हक्का-बक्का

जगमोहन शर्मा / जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट ( Jaipur Airport ) पर कस्टम विभाग ( Custom Department ) ने सोमवार को एक यात्री से 364 ग्राम सोना ( Gold ) बरामद किया, जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए आंकी गई है। एयर अरेबिया की फ्लाइट ( Air Arabia Flight ) से आए यात्री ने सोने को कैमिकल फॉर्म में अपने अंडर गारमेंट्स में छुपा रखा था। त्योहारी सीजन में जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी बढ़ी है। कस्टम विभाग की एयर इंटेलीजेंस विंग ने यह कार्रवाई की।
यह भी पढ़ें : कागजों की फॉइल बनाकर दुबई से लाया लाखों का सोना, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा

गौरतलब है कि सोना तस्करी पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियां विशेष प्लान बना रही हैं। इसके लिए राज्य की एजेंसियों के इनपुट भी लिया जा रहा है। लगातार बढ़ रही तस्करी पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने चिंता जाहिर की है। विदेशों से सोना तस्करी कर करोड़ों रुपए की चपत राजस्व में लगाई जा रही है। वर्ष 2011 से 2018 तक कस्टम्स ने प्रदेश में सोने की तस्करी के 137 मामले पकड़े और 30 करोड़ का 100 किलो सोना बरामद किया।
यह भी पढ़ें : अचार के बाद अब आया सोने का हलवा, जयपुर एयरपोर्ट पर लाखों का सोना पकड़ा

एजेंसियां सतर्क
उल्लेखनीय है कि जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के सबसे ज्यादा मामले यूं तो अरब देशों से ही सामने आते हैं। लेकिन अब जांच एजेन्सियों के सामने घरेलू विमान सेवाओं से होने वाले सोने की तस्करी के मामले भी सामने आने लगे हैं। हवाई अड्डे पर लगातार हो रहे सोने के अवैध कारोबार पर केन्द्रीय जांच एजेन्सियां अलर्ट हो गई हैं। डीआरआई, सीजीएसटी एवं कस्टम, आयकर विभाग, वाणिज्यकर विभाग के साथ साथ सीआईएसएफ और एयरपोर्ट ऑथोरिटी जैसी बड़ी जांच एजेन्सियां सोने के तस्करों के साथ उनसे जुड़े नेटवर्क की जड़ों तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो