scriptसावधान….एटीएम पर जाएं तो रखे इन बातों का ध्यान | cybar crime in jaipur: atm froud | Patrika News

सावधान….एटीएम पर जाएं तो रखे इन बातों का ध्यान

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2019 12:11:16 pm

Submitted by:

RAJESH MEENA

सावधान….एटीएम पर जाएं तो रखे इन बातों का ध्यान

cybar crime in jaipur: जयपुर-शहर में ठगी के लिए साइबर ( cybar froud )ठग नए नए तरीके अपना रहे है। इसमेंं बैंक कर्मचारी बनकर, ऑनलाइन लॉटरी, इनाम व ई मेल हैक कर आमजन की गाढ़ी कमाई के लाखों रुपए प्रतिदिन निकाल रहे है। साइबर ठगी को रोकने में पुलिस ( jaipur police ) व बैंक प्रशासन भी पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहा है। आज हम आपकों बताने जा रहे है साइबर ठगी के एक नए तरीके के बारें में। इसमें साइबर ठग एटीएम ( ATM ) मशीन में अतिरिक्त उपकरण लगाकर आपके एटीएम व खाते की जानकारी लेकर रुपए निकाल रहे है। इस प्रकार की ठगी बचने के लिए आपकों थोडी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
इस प्रकार से बचने के लिए हम आपकों विडियों के जरिए यह बताना चाह रहे है कि आप अपने धन और समय को कैसे बचा सकते है।
एटीएम पर जाकर आप अपना कार्ड मशीन में डालते है। उसके बाद आप पासवर्ड डालकर रुपए निकालते है। आपकी इन सब गतिविधियों पर साइबर ठग लगातार नजर गढ़ाए हुए है। इसके लिए ठगों ने एटीएम मशीन में कार्ड डालने वाले स्थान पर एक अतिरिक्त उपकरण लगा रखा है जो कि एटीएम के जैसे ही कलर व साइज का होता है। लेकिन इसमें साइबर ठगों ने एक माइक्रोचिप लगा रखी है जो कि आपके एटीएम को स्क्रेन करती है और उसकी सारी जानकारी अपने अंदर सुरक्षित कर लेती है।
एटीएम के की बोर्ड के ऊपर उसकी साइज का एक अतिरिक्त उपकरण भी ठगों ने लगाया है। इसमें एक मेमोरी कार्ड और एक कैमरा ( cctv )लगा हुआ रहता है। जब आप अपना पासवर्ड ( password )उसमें डालते हो तो उसका विडियो बन रहा होता है। एटीएम कार्ड की (ATM password )जानकारी व पास वर्ड के आधार पर ठग उसका क्लोन तैयार करते है और फिर आपकी गाढी मेहनत के लाखों रुपए पार कर लेते है। साइबर ठग इस प्रकार के उपकरण लगाकर कई दिनों का डाटा सेव करते है और फिर एक साथ बड़ी संख्या में लोगों के खातों में सेंध मारी कर रुपए निकाल लेते है। पिछले दिनों पुलिस ने एक साइबर ठग गैंग को पकड़ा तो उनके सारे खेल का खुलासा हुआ। इस पूरी जानकारी को हम आप तक पहुंचा रहे है ताकि आप सावधान व जागरूक रह कर इस प्रकार की ठगी व परेशानी से बच सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो