scriptफेसबुक पर दोस्ती गांठ कर महिला के साथ कर दी ऐसी हरकत, सब हैरान | cybar froud in jaipur : facebook friend | Patrika News

फेसबुक पर दोस्ती गांठ कर महिला के साथ कर दी ऐसी हरकत, सब हैरान

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 11:47:43 am

Submitted by:

RAJESH MEENA

फेसबुक पर दोस्ती गांठ कर महिला के साथ कर दी ऐसी हरकत, सब हैरान

madhyapradesh news

madhyapradesh news


cybar froud in jaipur : जयपुर। राजधानी में साइबर ठगी ( cybar crime )थमने का नाम नहीं ले रही है। ऑनलाइन सामान मंगवा व पार्सल भेजने के नाम पर दो लोगों से पांच लाख रुपए ठगने का मामला सामने आया है। पीडि़तों ने इस सम्बंध में विशेष अपराध व साइबर थाने में मामला दर्ज करवाया है। विशेष बात यह है कि साइबर ( online froud )ठगी से आमजन को बचाने के लिए गुरूवार को साइबर क्राइम इन्वेस्टीगेशन यूनिट ने १३ बिंदुओं वाली एडवायजरी जारी की है। यह एडवायजरी एसओटी व एटीएम की सयुक्त टीम ने जारी की थी। इसमें फोन पे में बेल आइकन,पेटीएम केवाईसी अपडेट व ओएलएक्स पर आर्मी मैन से सावधान रहने को कहा गया है। ( rajasthan police )
-फेसबुक ( facebook ) पर दोस्ती गांठ कर गिफ्ट पार्सल भेजने के नाम पर ठगे सवा लाख
सिरसी रोड वैशाली नगर निवासी रूचि ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी दोस्ती फेसबुक के ( social media )माध्यम से स्कॉटलैण्ड निवासी फिलिप एडरसन से हुई। फिलिप एडरसन ने फोन कर रूचि को एक महंगा गिफ्ट पार्सल भेजने की बात कहीं। इस पार्सल में ४२ लाख रुपए का सामान होने की बात कहकर टैक्स के बदले अपने खाते में दो बार में एक लाख तीस हजार रुपए डलवा लिए। पीडि़ता ने पहली बार में ९५ हजार रुपए तो दूसरी बार में पैंतीस हजार रुपए आरोपी के खाते में जमा करवाए। पीडि़ता ने बताया कि ( cybar thana )आरोपी से फेसबुक पर दोस्ती के बाद वाट्सअप के माध्मय से बातचीत भी होती थी। ४२ लाख रुपए के लालच में आकर पीडि़ता ठगी गई। ठगी का पता उसे रुपए जमा करवाने के बाद गिफ्ट पार्सल नहीं मिलने पर लगा। आरोपी व पीडि़ता की दोस्ती करीब छह माह पहले हुई थी। मामले की जांच एसआई उर्मिला कर रही है। ( rajasthan news )
-ऑनलाइन सामान बुक करवा कर डिलीवरी कम्पनी से चार लाख की ठगी
तिरूपति नगर बैनाड़ रोड निवासी अरूण सिंह ने मामला दर्ज करवाया कि वह एक ऑनलाइन कम्पनी के ( cybar froud )सामान की डिलीवरी का काम करता है। एक युवक ने कुछ महंगे आइटम बुक करवाए थे। डिलीवरी बॉय सामान लेकर गया तो आरोपी ने मिलीभगत कर सामान अपने पास रख लिया और फिर सामान बदल कर उसे लौटा दिया। इससे कम्पनी को करीब चार लाख रुपए का नुकसान पहुंचा दिया। सामान की जांच करने पर उसकी कम्पनी को ठगी का पता चला। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस के अनुसार सामान लेकर डिलीवरी बॉय फेमुदीन गया था। आरोपी ने ऑनलाइन कम्पनी से आईफोन सहित अन्य महंगे आईटम बुक करवाएं थे। डिलीवरी से आरोपी ने सामान ले लिया और बदल कर वापस लौटा दिया। इससे कम्पनी को तीन लाख ९४२४५ रुपए का नुकसान हुआ है। विशेष अपराध व साइबर थाना पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो