scriptIAS के नाम से साइबर ठगी का प्रयास, JAIPUR POLICE की लापरवाही आई सामने | Cyber fraud attempt in the name of IAS | Patrika News

IAS के नाम से साइबर ठगी का प्रयास, JAIPUR POLICE की लापरवाही आई सामने

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2022 06:53:36 pm

Submitted by:

Manish Chaturvedi

राजधानी जयपुर में एकबारगी फिर साइबर ठगों ने आईएएस के नाम से ठगी का प्रयास किया है। इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आ रही है।

download_4.jpg

,,

जयपुर। राजधानी जयपुर में एकबारगी फिर साइबर ठगों ने आईएएस के नाम से ठगी का प्रयास किया है। इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आ रही है। इस बार साइबर ठगों ने समाज कल्याण विभाग के निदेशक हरिमोहन मीणा को टारगेट किया है। हरिमोहन मीणा की डीपी लगाकर ठगी का प्रयास किया है। समाज कल्याण विभाग की जनसंपर्क अधिकारी संतोष कुमावत के पास बुधवार को मैसेज आया। यह मैसेज 8076218962 से आया। व्हाट्स अप पर आईएएस की डीपी देखकर पीआरओ ने मैसेज का रिप्लाई किया। बाद में स्वयं को आईएएस हरिमोहन मीणा बताते हुए साइबर ठग ने पीआरओ संतोष कुमावत से अमेजॉन पे गिफ्ट कार्ड देने की डिमांड की। इसके बाद पीआरओ को पूरा मामला समझ में आ गया। पीआरओ ने तत्काल निदेशक हरिमोहन मीणा को मामले की जानकारी दी। जिस पर हरिमोहन मीणा ने कहा कि उनकी डीपी लगाकर ठगी का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे मैसेज अन्य कर्मचारियों के पास भी गए।

 

यह भी पढ़े — पत्रिका पड़ताल: जयपुर में गंदे नालों की सफाई पर करोड़ो खर्च की पोल खोलती रिपोर्ट..

 

अशोक नगर और सोडाला पुलिस ने एक दूसरे पर टाला…

इस मामले में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। घटना के बाद पीआरओ संतोष कुमावत ने अशोक नगर थाने में कॉल किया और मामले की जानकारी दी। इस पर उन्हें जवाब मिला कि आप सोडाला थाने में कॉल किजीए। जब सोडाला थाने में कॉल किया तो जवाब मिला कि आप अशोक नगर थाने में कॉल किजीए। कभी कहा गया कि यह मामला साइबर थाने का है। बाद में सोडाला थाने वालो ने कहा कि आप थाने में आकर शिकायत किजीए। ऐसे में पुलिस का शिकायत को गंभीरता से नहीं लेना लापरवाही दर्शा रहा है।

 

यह भी पढ़े: राजस्थान में ग्रामीण ओलंपिक 29 अगस्त से, कैसे खेलेंगे 30 लाख खिलाड़ी, जानिए..

 

अब तक एक दर्जन से ज्यादा ब्यूरोक्रेटस बने निशाना..

अब तक करीब एक दर्जन से ज्यादा ब्यूरोक्रेट्स साइबर ठगों के निशाने पर आ चुके है। इनमें एडीजी दिनेश एमएन, सीएस उषा शर्मा, आईपीएस बीएल सोनी, आईएएस अखिल अरोड़ा, आईएएस कुलदीप रांका, डीजीपी एमएल लाठर, डीओपी सचिव हेमंत गेरा, विधि विभाग के प्रमुख सचिव प्रवीण भटनागर, आईएएस मुग्धा सिंह व अन्य है। इसके अलावा सीएम अशोक गहलोत तक को साइबर ठग टारगेट कर चुके है। वहीं, मंत्री सालेह मोहम्मद, गोविंद राम मेघवाल व जाहिदा खान व अन्य के नाम से भी साइबर ठगी के प्रयास हो चुके है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो