script31 December की रात आए एक फोन ने कर दिया 65 साल की लेडी टीचर का जीवन बर्बाद.. | Cyber Fraud with old age lady Teacher in Jaipur | Patrika News

31 December की रात आए एक फोन ने कर दिया 65 साल की लेडी टीचर का जीवन बर्बाद..

locationजयपुरPublished: Jan 26, 2022 11:32:53 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

अब मानसरोवर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

phone call

audio call

जयपुर
उपहार, कस्टम और पुलिस चैकिंग के नाम से डरा धमकाकर और धोखा देकर बुजुर्गों को ठगने का नया चलन राजधानी मे शुरु हो चुका है। पुलिस अफसरों का भी मानना है कि बुजुर्गों को आसान शिकार इसलिए बनाया जाता है क्योंकि वे रुपए ट्रांसफर सिस्टम मे बारे में ज्यादा नहीं जान पाते। इस बार फिर से 65 साल की एक शिक्षिका को ठगा गया है। खाते से इतना पैसा निकाल लिया कि आधा तो उनको याद तक नहीं है। अब मानसरोवर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।
नए साल में उपहार भेजने के नाम से शुरु हुआ ठगी का सिलसिला
मानसरोवर में रहने वाली शिक्षका 65 वर्षीया एली कुटी चांडी के पास 31 दिसम्बर को मैसेज आया कि आपको उपहार भेजा हा रहा है। उसके बाद पता मांगा गया। चांडी ने पता भेज दिया। फिर छह जनवरी को मैसेज आया कि उपहार कस्टम वालों ने कस्टम क्लीयरेंस से जुडे खर्च नहीं भरने के कारण रोक लिया है। आप 25 हजार भेजें जो आपको वापस कर दिए जाएंगे और उपहार आप तक भेज दिया जाएगा। टीचर चांडी उनकी बातों में आ गई। उसके बाद कभी कस्टम अफसरों का डर दिखाकर तो कभी पुलिस के पास मामला भेजने के नाम पर 6 जनवरी से 15 जनवरी तक 25 हजार, 78 हजार, 78 हजार, 66 हजार , 65 हजार, 1 लाख 85 हजार, 1 लाख 40 हजार, 1 लाख, 1 लाख 40 हजार, 30 हजार, 75 हजार रुपए जबरन अपने खातों में डलावा दिए। जब रुपए देते देते मैडम चांडी परेशान हो गई तब जाकर अपने परिवार के सदस्यों को बताया। बाद में मामला थाने पहुंचा। पुलिस ने बताया कि कुछ मोबाइल नंबर मिले हैं जो कि फिलहाल बंद आ रहे हैं। जिन दो तीन खातों में रुपए भेजे गए हैं उनकी जानकारी जुटाई जा रही है।
इसी तरह से पहले भी शिकार हो चुके बुजुर्ग
विदेश से उपहार भेजने, अमेजन से सरप्राइज गिफ्ट भेजने, मोबाइल सिम ब्लाॅक होने का डर, खाता बंद करने का डर दिखाकर जयपुर में ही दो साल में एक दर्जन से भी ज्यादा बुजुर्गों को निशाना बनाकर करीब दो करोड़ से भी ज्यादा कैश ठगा जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो