दिल्ली की प्रदूषण को कम करेगी साइकिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजधानी दिल्ली में साइकिलों के लिए अलग से मार्ग बनाने की 'दिल्ली साइकिल वॉक' परियोजना की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस परियोजना से साइकिल चलाने का फैशन बढ़ेगा और शहर में प्रदूषण 20 फीसदी कम होगा।

By: anant

Published: 06 Jan 2020, 09:32 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजधानी दिल्ली में साइकिलों के लिए अलग से मार्ग बनाने की 'दिल्ली साइकिल वॉक' परियोजना की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस परियोजना से साइकिल चलाने का फैशन बढ़ेगा और शहर में प्रदूषण 20 फीसदी कम होगा। शाह ने दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन राज्य मंत्री हरदीप पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी मौजूद रहे। गृह मंत्री ने शिलान्यास के बाद कहा कि उन्हें विश्वास है कि योजना के अनुरूप साइकिल ट्रैक बनने के बाद दिल्ली के प्रदूषण स्तर में करीब 20 फीसदी की कमी आएगी। जब 50 लाख से ज्यादा यात्री साइकिल पर चलने लगेंगे तो यह फैशन बनने वाला है।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने साइकिल यात्रा निकालकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार का विरोध किया था। इस दौरान विजय गोयल ने कहा था कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ केजरीवाल सरकार है। इस सरकार ने पिछले पांच साल में कोई काम नहीं किया।

इधर, राजस्थान में परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हाल ही में यह आदेश निकाला है कि महीने का पहला दिन 'नो व्हीकल डे' होगा। उनका यह आदेश असर दिखाने लगा है। मंत्री के आदेश के मुताबिक 'नो व्हीकल डे' वाले दिन विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी अपनी गाड़ी घर पर छोड़कर साइकिल से दफ्तर आएंगे। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि जर्मनी के सबसे बड़े शहर बर्लिन में 78 फीसदी लोग आने-जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। चीन में भी साइकिल पर जोर दिया जा रहा है। भारत में इस दिशा में प्रयास चल रहे हैं तो उम्मीद की जा सकती है कि बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लग जाएगा।

Amit Shah

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned