scriptCyclone Biparjoy : अरब सागर में प्रचंड तूफान, राजस्थान में जारी हुआ Monsoon अलर्ट | Cyclone Biparjoy Alert Very Severe Cyclonic Storm Affect Rajasthan In 24 Hour | Patrika News

Cyclone Biparjoy : अरब सागर में प्रचंड तूफान, राजस्थान में जारी हुआ Monsoon अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2023 04:42:28 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Cyclone Biparjoy : अरब सागर में उठे तूफान ने अति प्रचंड रूप धारण कर लिया है। इस चक्रवात में हवाओं की गति 118 से 166 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा रही है।

Cyclone Biparjoy Alert Very Severe Cyclonic Storm Affect Rajasthan In 24 Hour

Cyclone Biparjoy : अरब सागर में उठे तूफान ने अति प्रचंड रूप धारण कर लिया है। चक्रवाती तूफान “बिपारजॉय” पूर्व मध्य और आस-पास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर पिछले 6 घंटों के दौरान 5 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए एक अति-प्रचण्ड चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो गया है।

भारतीय समयानुसार 1130 बजे यह पूर्व मध्य और आस-पास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर लगभग 12.8°N अक्षांश और 66.3°E देशांतर के पास गोवा से लगभग 860 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में और मुंबई से 970 किमी दक्षिण-पश्चिम में बना हुआ है। पोरबंदर से यह 1050 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में और कराची से 1350 किलोमीटर दक्षिण में आ रहा है।

इसके अगले 24 घंटों के दौरान लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और उसके बाद के 3 दिनों के दौरान उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की सम्भावना है| यह अति-प्रचण्ड चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर चुका है। इस चक्रवात में हवाओं की गति 118 से 166 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा रही है।

fx7fee9acaexkvq.jpg


राजस्थान में चक्रवात का असर

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक और जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा बताते हैं कि अभी इस चक्रवात का लैंडफाल कहां होगा। इसका अनुमान नहीं लगाया जा सका है। अगले 24 घंटों में यह और भी प्रचंड रूप धारण करेगा। राजस्थान में जहां तक इसके असर की बात है तो यह अरब सागर में बना हुआ है। इसके कारण हवाओं में तेजी दिखाई देगी और इसके कारण हवा को गति और नमी मिलने से मौसम में परिवर्तन हो सकता है।

राजस्थान में मानसून
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। जब यह मीडियम रेंज में आएगा तो ही कुछ कहा जा सकता है। अभी मानसून के अगले 48 घंटे में केरल पहुंचने का अनुमान है। केरल जब मानसून पहुंच जाएगा। उसके कुछ समय बाद ही स्थिति साफ होगी कि राजस्थान में मानसून कब आएगा।

चार दिन का तापमान
मौसम केंद्र के निदेशक ने बताया है कि उत्तर और उत्तर पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना अगले तीन से चार दिन तक है। इसमें बीकानेर संभाग, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ जिले शामिल हैं। इसके अलावा अगले चार दिनों तक मौसम में बहुत ज्यादा परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। तापमान में बढ़ोतरी होगी लेकिन यह सामान्य रहेगा।

https://youtu.be/OVTrjl6rOiU
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो