scriptउत्तर की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफ़ान ‘बुलबुल’ | Cyclone Bulbul Update | Patrika News

उत्तर की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफ़ान ‘बुलबुल’

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 05:21:26 pm

Submitted by:

anant

Cyclone Bulbul ।। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान ‘बुलबुल’ ओडिशा से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो तूफान तेजी से बढ़ते हुए अगले कुछ घंटे में उत्तर की ओर बढ़ेगा।

उत्तर की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफ़ान 'बुलबुल'

उत्तर की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफ़ान ‘बुलबुल’

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान ‘बुलबुल’ ओडिशा से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो तूफान तेजी से बढ़ते हुए अगले कुछ घंटे में उत्तर की ओर बढ़ेगा। इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की तरफ घूमेगा और फिर पश्चिम बंगाल को पार करते हुए बांग्लादेश के सागर द्वीप और खेपूपारा के बीच तटों से टकराने की संभावना है। ऐसे में ‘बुलबुल’ की आहट से भारत का पड़ोसी मुल्‍क बांग्‍लादेश सतर्क हो गया है। खतरे को देखते हुए बांग्‍लादेश ने अपनी नौसेना को अलर्ट कर दिया है, जो किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार है।
-बंगाल में ऑरेंज सतर्कता
बतादें कि भीषण रूप धारण करते हुए चक्रवाती तूफान बुलबुल के शनिवार की रात और रविवार सुबह बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराने की संभावना है। इस दौरान 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से बंगाल में ऑरेंज सतर्कता जारी कर दी गई है। इसका असर कोलकाता और आसपास के जिलों में पड़ेगा।

-मछुआरों को चेतावनी
ओडिशा के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश का अलर्ट दिया गया है। इधर, समुद्र में हलचल को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए चेतावनी जारी करते हुए उन्हें समुद्र से दूर रहने की सलाह दी है। खासतौर पर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में मछुआरों को चेतावनी दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो