Cyclone Gulab: चक्रवात गुलाब के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, भारी बारिश होने की संभावना

Cyclone Gulab: मानसून के मेहरबान होने से प्रदेश में लगातार बारिश दौर जारी है। शनिवार को प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में हल्की दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

By: kamlesh

Updated: 26 Sep 2021, 03:26 PM IST

जयपुर। Cyclone Gulab: प्रदेश में मानसून की मेहरबानी से मेहर बरस रही है। बीते दिन भी करीब आधा दर्जन जिलों में हल्की दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का यह दौर आगामी तीन से चार दिनों तक इसी तरह बने रहने की संभावना है, इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में यलो अलर्ट भी जारी किया है।

दरअसल, बंगाल की खाडी में चक्रवात तूफान गुलाब के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज फिर बदलेगा। अधिकतर जिलों में बारिश नहीं होने के चलते तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीती रात करीब दो दर्जन जिलों में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिसके चलते लोगों को फिर से उमस सताने लगी है

चक्रवाती तूफान होगा सक्रिय
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक गहरा अवसाद चक्रवाती तूफान के रूप में तब्दील होने के पूरे आसार हैं। रविवार शाम के समय यह दक्षिणी उड़ीसा व उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके असर से अगले तीन दिन तक पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने व उदयपुर संभाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में 27-28 सितंबर को एक बार पुनः कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में प्रतापगढ़, चित्तौड, डूंगरपुर में बारिश हुई।

यहां के लिए अलर्ट
राजस्थान के ऊपर बने मानसून तंत्र के चलते बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है। आज भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़, उदयपुर, सिरोही,प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बारां, झालावाड़ में कहीं कहीं बारिश होने के पूरे आसार हैं।

आईएमडी के मुताबिक आगामी 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। चक्रवाती तूफान 'गुलाब' को लेकर कई राज्‍यों में चेतावनी जारी की गई है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है। चक्रवात गुलाब का सर्वाधिक असर ओडिशा के दक्षिणी हिस्‍सों और आंध्र प्रदेश के उत्‍तरी क्षेत्रों में होने का अनुमान है, जिसे देखते हुए तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान हवा की रफ्तार 95 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी।

इसे देखते हुए मछुआरों को 27 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य और उत्तरपूर्वी क्षेत्र में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। दक्षिण ओडिशा, उत्‍तर आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों, तेलंगाना, छत्‍तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिम मध्‍य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा में अगले पांच दिनों तक बारिश का अनुमान जताया गया है।

IMD alert

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned