script

चक्रवात ‘महा‘ ने बदली दिशा, राजस्थान में पलटा मौसम, कई इलाकों में तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओले

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2019 08:06:58 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Cyclone Maha Latest Update: मध्य अरब सागर से उठे चक्रवात ( Cyclone Maha Latest Update ) ने अपनी दिशा बदल ली है। यह पश्चिम तथा उत्तर-पश्चिम दिशा में जाने की बजाय उत्तर-पूर्व तथा पूर्व दिशा में बढ़ रहा है। ऐसे में गुरुवार को इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना है…

hail_storm.jpg

Now the weather hits the coriander, prices will increase due to hail

जयपुर। मध्य अरब सागर से उठे चक्रवात ( Cyclone maha latest update ) ने अपनी दिशा बदल ली है। यह पश्चिम तथा उत्तर-पश्चिम दिशा में जाने की बजाय उत्तर-पूर्व तथा पूर्व दिशा में बढ़ रहा है। ऐसे में गुरुवार को इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना है। मौसम विज्ञानी प्रो. नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि महा चक्रवात पोरबंदर, द्वारिका, जूनागढ़, जामनगर तथा भूज की ओर पहुंचेगा। इससे इन क्षेत्रों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश ( Rain ) होगी। चक्रवात ( Cyclone Maha ) का असर मेवाड़ सहित राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में दिखाई दे रहा है। कई हिस्सों में बारिश का दौर चल पड़ा है। राजधानी जयपुर में भी आज गुरूवार को सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। नरैना क्षेत्र में बिजली गर्जना के साथ बारिश ( Cyclone Maha ) हो रही है। इससे शादी समारोह मे लगे टेन्ट शामियाने भीग गए और शादी वालों की मुश्किलें बढ़ गई है।
वहीं तूफान के असर से प्रदेश के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में बुधवार दोपहर बाद मौमस पलट गया। दोनों जिलों में कई जगह बारिश हुई और चने के आकार के ओले भी गिरे। श्रीगंगानगर जिले के जैतसर क्षेत्र में बुधवार शाम को तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। इस दौरान ओलावृष्टि होने से किसानों की चिंता बढ़ गई। खराब मौसम से धान की फसल खराब हो गई। वन विभाग की नर्सरी सहित सडक़ किनारे खड़े पेड़ गिर गए। इससे रास्ते अवरुद्ध हो गए। बीरमाना व सिद्धूवाला क्षेत्र में भी बारिश के साथ ओले गिरे। वहीं सूरतगढ़ में बारिश हुई। हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा,जाखड़ांवाली और संगरिया में बारिश व ओलावृष्टि हुई। इससे धान, नरमा आदि की फसलों को नुकसान का समाचार है।
वहीं जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग, सोनमर्ग और मुगल रोड व जोजिला में बुधवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। इसके साथ ही वादी में सैलानियों की आवक बढ़ गई है। लोग बर्फबारी का लुत्फ लेते हुए नजर आए। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। रास्तों पर जमा बर्फ ने मुसाफिरों की मुश्किलों में इजाफा कर दिया है। पहाड़ों पर बर्फबारी और तूफान महा के असर से प्रदेश के कई इलाकों में हो रही बारिश से प्रदेश में सर्दी के तेवर तीखे होने के आसार है।

ट्रेंडिंग वीडियो