scriptचक्रवाती तूफान ‘ओखी‘ ने बदली प्रदेशवासियों की दिनचर्या, अब तेज रफ्तार उत्तर-पूर्वी हवाएं छुडाएगी कंपकपी | Cyclone Ockhi changed routines of people | Patrika News

चक्रवाती तूफान ‘ओखी‘ ने बदली प्रदेशवासियों की दिनचर्या, अब तेज रफ्तार उत्तर-पूर्वी हवाएं छुडाएगी कंपकपी

locationजयपुरPublished: Dec 06, 2017 12:45:55 pm

Submitted by:

dinesh

प्रदेश में अगले चौबीस घंटे में मावठ का दौर सुस्त पड़ जाएगा…

winter
जयपुर। केरल तट से चला ओखी तूफान गुजरात और मध्य प्रदेश तक पहुंचकर सुस्त पड़ गया है, लेकिन चक्रवाती तूफान ने प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल दिया है। हाड़ौती संभाग बीते चौबीस घंटे में हुई मावठ से ठिठुर रहा है, वहीं शेष इलाकों में दिन और रात में पारा सामान्य से नीचे रहने के कारण कड़ाके की सर्दी से लोग ठिठुरते रहे हैं। कोटा , बारां, चित्तौडगढ़़, उदयपुर और भरतपुर में हुई मावठ से पारे में गिरावट आई, वहीं सर्दी के कारण जनजीवन भी प्रभावित रहा है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में अगले चौबीस घंटे में मावठ का दौर सुस्त पड़ जाएगा, लेकिन बादल छंटने पर दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट होने व पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण उत्तर-पूर्व से आ रही ठंडी हवा से सर्दी के तेवर तीखे रहने की संभावना है। वहीं दूसरी तरफ सप्ताह के अंत तक उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर की ओर से प्रदेश तक पहुंचने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले सप्ताह की शुरुआत में प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है।
तीखे होंगे सर्दी के तेवर
राजधानी में आज सुबह छितराए बादलों की आवाजाही रही लेकिन सर्दी से शहरवासी परेशान रहे। सर्दी के तीखे तेवर रहने से आज सुबह देर तक लोग घरों में दुबके रहे। हालांकि दो दिन बाद आज सुबह धूप खिलने पर सर्दी से ठिठुरते लोगों को राहत मिली। शहर में बीती रात के तापमान में पारा दो डिग्री लुढक़ कर 13.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, वहीं आर्दृता 76 फीसदी रहने से शहर में दिन का तापमान सुबह नौ बजे तक 15 डिग्री सेल्सियस तक ही पहुंच सका है।
स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में छितराए बादलों की आवाजाही रहने पर दिन में धूप की आंख-मिचौनी रहने से सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद फिलहाल कम है। दिन में तेज रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा चलने पर दोपहर बाद व रात में कड़ाके की सर्दी महसूस हो सकती है।
पांच गाडिय़ां दस घंटे तक लेट
उत्तर भारत में मौसम के बदले मिजाज से जहां जनजीवन प्रभावित हो रहा है। रेलवे कंट्रोल रूम से मिली सूचना के अनुसार आज उत्तर- पश्चिम रेलवे जोन में जयपुर जंक्शन से होकर गुजरने वाली पांच ट्रेनों का संचालन करीब दस घंटे तक देरी से हो रहा है। आज सियालदाह-अजमेर 10 घंटे 30 मिनट, हावड़ा-जोधपुर सुपरफास्ट 3 घंटे 30 मिनट और भुज-बरेली आला हजरत एक्सप्रेस एक घंटा 30 मिनट देरी से चल रही है। अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस आज अजमेर ? से 4 घंटे 30 मिनट देरी से रवाना होगी। वहीं मंगलवार को वाराणसी से जोधपुर ? के लिए रवाना हुई वाराणसी-जोधपुर मरूधर एक्सप्रेस आज 4 घंटे विलंब से चल रही है, जबकि बुधवार को रेलवे प्रशासन ने वाराणसी-जोधपुर मरूधर एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो