scriptचक्रवाती तूफान तौकते के असर से प्रदेश में 16 मई से होगी आंधी-बारिश | Cyclone Tauktae impact in rajasthan | Patrika News

चक्रवाती तूफान तौकते के असर से प्रदेश में 16 मई से होगी आंधी-बारिश

locationजयपुरPublished: May 14, 2021 07:31:46 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में शुक्रवार को अति कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन बन चुका है।

Cyclone Tauktae impact in rajasthan

दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में शुक्रवार को अति कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन बन चुका है।

जयपुर। दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में शुक्रवार को अति कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन बन चुका है। अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान के रूप में परिर्वितत होने और उत्तर उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ कर 18 मई को गुजरात तट की तरफ पहुंचने की संभावना है।
चक्रवाती तूफान तौकते के असर से 16 मई से दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी (40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं) व बारिश होगी । 17 मई को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी।
जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर थंडरस्टॉर्म व तेज हवाओं (40-50 किमी प्रतिघंटे) के साथ कहीं कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव से शनिवार को प्रदेश में केवल छुटपुट थंडर एक्टिविट उत्तर पश्चिमी राजस्थान में हो सकती है।शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।
मानसून को गति मिलेगी
भारतीय मौसम विभाग ने अभी तक दक्षिणी-पश्चिमी मानसून को हिंदी महासागर में ऑनसेट नहीं किया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक तोकेती की वजह से मानसूनी हवाओं को गति मिल सकती है। मौसम विभाग अगले सप्ताह मानसून को ऑनसेट बता सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो