चक्रवात वायु के असर से मूसलाधार बारिश, राजस्थान में जल्द प्री-मानसून का दौर, आज और कल अंधड़ और बारिश

चक्रवात वायु के असर से मूसलाधार बारिश, राजस्थान में जल्द प्री-मानसून का दौर, आज और कल अंधड़ और बारिश

Dinesh Saini | Updated: 14 Jun 2019, 01:04:03 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rain in Rajasthan : मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं...

जयपुर।

गुजरात के तटीय इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तूफान वायु के असर से आज तडक़े से मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान के असर से मौसम का मिजाज बदल गया है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में दिन के तापमान में पारा करीब छह डिग्री तक नीचे आ गया है जिसके चलते लू का दौर थम गया है। हालांकि अब उमस ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। वहीं स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन धूलभरी हवा चलने और बौछारें गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज और कल के लिए सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, बूंदी, चितौडगढ़, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, दौसा, जयपुर, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही जिले में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी, बारिश ( Thunderstorm ) की संभावना जताई है।

 

अगले सप्ताह से प्री मानसून बारिश ( Pre monsoon in rajasthan )
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ( rajasthan weather forecast ) अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में 40—50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में अगले सप्ताह से मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बन रहे उच्च वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले सप्ताह की शुरूआत से ही उत्तर पूर्वी इलाकों में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।

बाड़मेर जिले के समदड़ी कस्बे में बरसा मेह ( Rain in Barmer )
दिनभर की तेज गर्मी और उमस के बाद समदड़ी कस्बे में शाम की मेघ मेहरबान हुए। शाम को पांच बजे आई आंधी से मौसम में ठंडक हो गई। बाड़मेर ·ð¤ समदड़ी दिनभर की तेज गर्मी और उमस के बाद समदड़ी कस्बे में शाम की मेघ मेहरबान हुए। शाम को पांच बजे आई आंधी से मौसम में ठंडक हो गई। आसमान में छाए घने बादल शाम 6 बजे बरस पड़े । तेज मेघ गर्जना के बीच आधे घण्टे तक लगातार बरसात होने से कस्बे के सड़क मार्गो पर पानी बहने लगा। मौसम की प्रथम बरसात से मौसम में ठंडक होने से ग्रामीणों को गर्मी से राहत मिली। बरसात से कस्बेवासियों के चेहरे खिल उठे।

चक्रवाती तूफान वायु का असर, तटीय इलाकों में तीन घंटे से मूसलाधार बारिश ( Cyclone Vayu in Gujarat )
चक्रवाती तूफान वायु गुजरात के उत्तर पूर्व इलाके व पूर्व मध्य अरब सागर में सक्रिय है। चक्रवाती तूफान का केंद्र फिलहाल गुजरात के डीउ से 240 किलोमीटर व पोरबंदर से 130 किलोमीटर दूर है। वहीं गुजरात के तटीय इलाकों में आज तडक़े तीन घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। डीउ, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, गीर, सोमनाथ और जूनागढ़ में 44—55 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। वहीं चक्रवाती तूफान वायु अब सौराष्ट्र और कच्छ की ओर बढ़ रहा है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned