scriptDA 3 hike, Bonus also announce | दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों के घर धनवर्षा | Patrika News

दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों के घर धनवर्षा

दीपावली पर दोहरी सौगात
कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, डीए भी 3 प्रतिशत बढ़ा

जयपुर

Published: October 22, 2021 12:17:44 am

जयपुर। दीपावली के अवसर पर सरकारी कर्मचारियों को दोहरी सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र कर्मचारियों की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी और बोनस देने की घोषणा की है। राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को 1 जुलाई से 28 के बजाय 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर से भुगतान किया जाएगा। एक अक्टूबर से राशि का नकद भुगतान मिलेगा, जबकि 1 जुलाई से 30 सितंबर 21 तक के बढ़े महंगाई भत्ते की राशि सामान्य प्रावधायी निधि या सामान्य प्रावधायी निधि-एसएबी खाते में जमा होगी।
डीए बढ़ोतरी से करीब 8 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों और 4 लाख 40 हजार पेंशनरों को लाभ होगा। बोनस का लाभ राज्य सेवा के अधिकारियों (राजपत्रित) को छोड़कर पे-मैट्रिक्स लेवल-12 या ग्रेड पे-4800 और उससे नीचे वेतन वाले कर्मचारियों के साथ ही वर्क चार्ज, पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा। राज्य पर डीए बढ़ोतरी से सालाना करीब 1230 करोड़ तथा बोनस से 500 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।
6 लाख को बोनस का लाभ
सीएम ने प्रदेश के करीब 6 लाख कर्मचारियों को दिवाली पर तदर्थ बोनस की भी मंजूरी दी है। बोनस 30 दिन का दिया जाएगा, जो प्रत्येक कार्मिक के लिए अधिकतम 6 हजार 774 रुपए होगा। पिछले साल बोनस की 25 प्रतिशत राशि नकद तथा 75 प्रतिशत राशि जीपीएफ में जमा की थी, जबकि इस बार 50 प्रतिशत राशि नकद एवं शेष 50 प्रतिशत जीपीएफ खाते में जमा होगी।
bonus.jpg
,,

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.