ये गांव बनेगा राजस्थान का पहला जैविक गांव, झोपडिय़ोंकी छत पर दिखेंगी कई तरह की सब्जियां, देश में बनेगा मिसाल

जयपुर से सटे दादिया गांव ( Dadiya Village ) को राजस्थान का पहला जैविक गांव ( Organic Village ) बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।  केन्द्र की प्रधानमंत्री आदर्श गांव योजना ( Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana ) की तर्ज और वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के तहत यह पहल की जा रही है...

By: dinesh

Updated: 03 Jan 2020, 10:57 AM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर से सटे दादिया गांव ( Dadiya Village ) को राजस्थान का पहला जैविक गांव ( organic village ) बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।  केन्द्र की प्रधानमंत्री आदर्श गांव योजना ( Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana ) की तर्ज और वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के तहत यह पहल की जा रही है।

दादिया गांव प्रधानमंत्री आदर्श गांव के लिए भी चयनित है। गांव में सर्वे शुरू करवा स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों से भी संवाद शुरू किया गया है। गांव की खास बात यह होगी कि यहां आर्गेनिक हट भी विकसित की जाएगी। जयपुर शहर भाजपा सांसद रामचरण बोहरा ने इसके लिए एक स्वयंसेवी संस्था का सहयोग लिया है। गांव में जैविक झोपडिय़ां होंगी, जिनकी दीवार पर गोबर का लेपन होगा। दीवारों और छत पर लोकी, तुरई, और सेम फली जैसी सब्जियां भी नजर आएंगी, जो पर्यटको के लिए आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

पर्यटन की दृष्टि से होगा महत्वपूर्ण
गांव को जैविक बनाने की तैयारी पूरी तरह सफल होती है तो यह गांव देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र बन सकता है। राजधानी जयपुर से सटा होने से यहां पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

एक बीघा वालों को बड़ी आमदनी
दावा है कि जैविक गांव में जिन किसानों के पास मात्र एक बीघा जमीन ही होगी, उन्हें भी गांव विकसित होने के बाद एक एक लाख रुपए तक की अतिरिक्त आय होगी। गांव को जैविक बनाने के साथ ही यहां सोलर पैनल पर भी व्यापक काम किया जाएगा। जिससे किसान बिजली के संबंध में भी आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

देश में बनेगा मिसाल, दुनिया में भी कम
देश भर में जैविक गांव की अवधारणा अभी बेहद कम ही है। पहाड़ी क्षेत्रों सहित दक्षिण भारत में इस तरह की झलक कुछ नजर आती है, लेकिन पूरी तरह जैविक गांव की अवधारणा अभी तक नहीं है। कोलंबिया सहित कुछ दूसरे देशों में इस तरह के गांवों की झलक नजर आती है।

2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की तैयारी के तहत जैविक गांव की अवधारणा बड़ा कदम होगी। दादिया गांव के लोगों के साथ बैठक और सर्वे शुरू किया है। इससे किसानों की आय में भी बड़ा इजाफा होगा।
रामचरण बोहरा, सांसद, जयपुर शहर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned