scriptबस एक क्लिक पर चुका सकेंगे डेयरी का किराया | dairy booth owners will pay rent online | Patrika News
जयपुर

बस एक क्लिक पर चुका सकेंगे डेयरी का किराया

डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए जयपुर नगर निगम ने डेयरी बूथों से मिलने वाला किराया ऑनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था कर ली है। यूडी टैक्स की तर्ज पर अब डेयरी बूथों के किराए के बिल ऑनलाइन जारी होंगे।

जयपुरNov 07, 2019 / 08:51 pm

Chandra Shekhar Pareek

डेयरी बूथ संचालक निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन या हेल्पलाइन सेंटर पर ऑफलाइन इन बिलों का भुगतान कर सकंेगे। आयुक्त विजयपाल सिंह ने सभी जोन उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि 13 नवंबर तक वे निर्धारित फॉर्मेट में उनके क्षेत्र में ंसंचालित डेयरी बूथों एवं उन पर बकाया किराए की जानकारी उपलब्ध करवाएं।
उनका कहना है कि जैसे ही निगम को यह जानकारी प्राप्त होगी निगम मुख्यालय पर डेयरी बूथों के ऑनलाइन बिल जनरेट किए जाएंगे। गौरतलब है कि इस समय निगम की ओर से शहरी विकास कर यानी यूडी टैक्स को ऑनलाइन चुकाने की सुविधा दी जा रही है। इसी की तर्ज पर यह नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी चल रही है।
770 डेयरी बूथ हैं जयपुर में
गौरतलब है कि नगर निगम क्षेत्र में लगभग 770 डेयरी बूथ संचालित है। जिनके लिये 12 हजार रुपए वार्षिक किराया तय किया हुआ है। यह किराया राशि उन्हें हर तिमाही में जमा करानी होती है। ऑनलाइन व्यवस्था नहीं होने की वजह से कई डेयरियों का किराया समय पर प्राप्त नहीं हो पाता है जिससे निगम को राजस्व की हानि होती है।

Home / Jaipur / बस एक क्लिक पर चुका सकेंगे डेयरी का किराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो