डेयरी ने बढ़ाई दूध खरीद की कीमत, उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ सकता है दर बढ़ाने का असर

डेयरी ने बढ़ाई दूध खरीद की कीमत, उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ सकता है दर बढ़ाने का असर
milk

rohit sharma | Publish: May, 20 2019 06:26:10 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

डेयरी ने बढ़ाई दूध खरीद की कीमत, उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ सकता है दर बढ़ाने का असर

जयपुर।

प्रदेश में दूध के दामों को लेकर बड़ी खबर है। आवक कम होने पर डेयरी ने दूध खरीद की कीमत बढ़ा दी है। गर्मी में दूध की मांग बढ़ने और आवक कम होने की स्थिति में जयपुर डेयरी ( Jaipur Dairy ) ने दुग्ध उत्पादकों को राहत देते हुए दूध खरीद के दाम बढ़ा दिए हैं। इससे जहां एक ओर डेयरी से जुड़े दुग्ध उत्पादक किसानों ( dairy products ) को राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर यह भी माना जा रहा है कि इस बढ़ोतरी का असर उपभोक्ताओं की जेब पर भी पड़ सकता है।

 

आपको बता दें कि गर्मी में दूध की आवक कम हो जाती है और शादी-समारोह, रमजान ( ramadan ) के चलते दूध की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में कई बार प्राइवेट डेयरियों से दूध के अच्छे दाम मिलने पर किसान दूध को वहां बेच देते हैं और डेयरी के पास दूध की आवक कम हो जाती है।

 

हाल ही में दूध की कम आवक को देखते हुए जयपुर डेयरी ने दुग्ध उत्पादकों को प्रति किलो दूध पर औसत रूप से साढ़े रुपए की बढ़ोतरी की है। अभी डेयरी में हर रोज साढ़े आठ से नौ लाख लीटर दूध का संकलन और इतने ही दूध की आपूर्ति हो रही है। दूध खरीद के दाम बढ़ाने के बाद यह माना जा रहा है कि आगामी दिनों में दूध के साथ ही डेयरी के अन्य उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

 

आपको बता दें कि पिछले साल जयपुर डेयरी ने गोल्ड और टोंड दूध के दामों में 2 रुपए लीटर की बढ़ोतरी की थी। अभी सरस का टोंड दूध 40 रुपए जबकि गोल्ड दूध 50 रुपए लीटर मिल रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned