scriptझुलसाने वाली गर्मी ने घटाया दूध, बढ़ गए दाम, नहीं हो पा रही आपूर्ति, मंडी और डेयरी दोनों परेशान | Dairy products shortage in jaipur | Patrika News
जयपुर

झुलसाने वाली गर्मी ने घटाया दूध, बढ़ गए दाम, नहीं हो पा रही आपूर्ति, मंडी और डेयरी दोनों परेशान

मौसम की मार से घटी आवक, बिगड़ा सब्जी-दूध का गणित

जयपुरJun 06, 2019 / 06:25 pm

Deepshikha Vashista

jaipur

झुलसाने वाली गर्मी ने घटाया दूध, बढ़ गए दाम, नहीं हो पा रही आपूर्ति, मंडी और डेयरी दोनों परेशान

जयपुर. झुलसाने वाली गर्मी का असर अब इंसानों के साथ ही दूध पर पड़ने लगा है। भीषण गर्मी और तपिश से जहां खेतों में फसलों को नुकसान हुआ तो पशुओं के दूध कम देने की बात सामने आई है। जिसके चलते जयपुर डेयरी ( Jaipur Dairy ) और दूध मंडियों में दूध की आवक प्रभावित हो रही है।
इसी के चलते जयपुर डेयरी ने कुछ दिन पहले दूध के दामों में दो रुपए प्रति लीटर तक की वृद्धि की है। वहीं मांग के अनुरूप दूध की आपूर्ति नहीं हो पाने से जयपुर डेयरी और दूध मंडी दोनों जगह परेशानी नजर आ रही है।

3 लाख लीटर घट गई दूध की आवक, छाछ फुल डिमांड में

इधर गर्मी ने जयपुर डेयरी के अधिकारियों के भी हाथ पांव फूला रखे हैं। दूध की आवक में जहां एक महीने में डेढ़ लाख लीटर दूध की आपूर्ति और घट गई। जबकि अमूमन आपूर्ति 12 लाख लीटर प्रतिदिन थीं। गर्मी के कारण करीब तीन लाख लीटर प्रतिदिन घट गई। वहीं छाछ की डिमांड 90 हजार लीटर से बढ़कर दो लाख लीटर हो गई। बात करें डिमांड की तो मई की तुलना में जून में प्लेन छाछ में 20 फीसदी, नमकीन छाछ में 18 फीसदी, लस्सी में 16 फीसदी तो दही में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। जिसे पूरा करना डेयरी अधिकारियों के लिए एक चुनौती बना हुआ है।
पानी की कमी से आपूर्ति पर असर

सूत्रों के मुताबिक डेयरी में पानी की कमी बरकार है। जिसका असर पेय पदार्थ की आपूर्ति पर देखा जा रहा है। शहर के कई इलाकों में डेयरी बूथ संचालको के कई बार शिकायत करने के बाद भी छाछ, लस्सी समेत कई पेय पदार्थ की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही। एक डेयरी बूथ संचालक ने कहा कि तीन कैरेट छाछ की डिमांड पर दो ही मिल रही है। हालांकि डेयरी अधिकारियों ने आपूर्ति व्यवस्था को डिमांड के अनुरुप बताया है।

Home / Jaipur / झुलसाने वाली गर्मी ने घटाया दूध, बढ़ गए दाम, नहीं हो पा रही आपूर्ति, मंडी और डेयरी दोनों परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो