scriptअंकुरित दाल है बहुत फायदेमंद | dal | Patrika News
जयपुर

अंकुरित दाल है बहुत फायदेमंद

कोरोना के डर के चलते हमें हरी और ताजा सब्जियों के लिए भी परेशानी हो रही है। ऐसे में हम अंकुरित दाल खाकर भी सेहत संबंधी कई फायदे हासिल कर सकते हैें।

जयपुरMar 25, 2020 / 03:58 pm

Chand Sheikh

अंकुरित दाल है बहुत फायदेमंद

अंकुरित दाल है बहुत फायदेमंद

अंकुरित दालें पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंकुरित दालों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन बी6 और विटामिन के होता है। इनमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, मैगनीज भी काफी होता है। इसमें फाइबर, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है।
दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग की होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग में बहुत होती है। इसके सेवन से शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। अगर अंकुरित मूंग दाल खाएं तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंचता है। अंकुरित मूंग दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है. दालों की अहमियत को देखते हुए जरूरी है कि दालें हमारे खानपान का प्रमुख हिस्सा होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो