अंकुरित दाल है बहुत फायदेमंद

कोरोना के डर के चलते हमें हरी और ताजा सब्जियों के लिए भी परेशानी हो रही है। ऐसे में हम अंकुरित दाल खाकर भी सेहत संबंधी कई फायदे हासिल कर सकते हैें।

अंकुरित दालें पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंकुरित दालों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन बी6 और विटामिन के होता है। इनमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, मैगनीज भी काफी होता है। इसमें फाइबर, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है।

दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग की होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग में बहुत होती है। इसके सेवन से शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। अगर अंकुरित मूंग दाल खाएं तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंचता है। अंकुरित मूंग दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है. दालों की अहमियत को देखते हुए जरूरी है कि दालें हमारे खानपान का प्रमुख हिस्सा होना चाहिए।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned