scriptयहां सडक पर चलते वक्त लगते है झटके | damaged road problems | Patrika News

यहां सडक पर चलते वक्त लगते है झटके

locationजयपुरPublished: Feb 16, 2018 01:32:55 pm

Submitted by:

Vikas Jain

सहकार मार्ग: राह में छोड़ दिए रोड़े,बीच-बीच में अधूरी छोड़ दी सड़क, बनी रहती दुर्घटना की आशंका,वीवीआइपी सड़क निर्माण में खामियां

damaged road
टोंक रोड. लक्ष्मी मंदिर सिनेमा से बाईस गोदाम को जाने वाली सड़क शहर की वीआइपी सड़क कही जाती है। पुलिस मुख्यालय, विधानसभा और वीवीआइपी रूट के चलते यह सड़क महत्वपूर्ण है। जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की ओर से इसी सड़क की मरम्मत में लापरवाही बरती गई। जगह-जगह सड़क को अधूरा छोड़ दिया गया। जिससे वाहनों के फिसलने और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

जेडीए की ओर से करीब तीन माह पहले सहकार मार्ग पर लक्ष्मी मंदिर सिनेमा से बाईस गोदाम तक दोनों लेन में सड़क का निर्माण किया गया था। सड़क निर्माण में लापरवाही बरतते हुए दोनों ओर कई जगह बीच-बीच में सड़क को छोड़ दिया गया। छोड़े गए हिस्से पर जब एकाएक वाहन चलता है तो एक जोर का झटका लगता है और मानों जैसे किसी गड्ढे में गाड़ी गिर गई हो। करीब तीन माह गुजरने के बाद भी लेवल नहीं करने की इस खामी पर किसी भी अधिकारी का ध्यान नहीं गया और वाहन चालकों को इससे परेशानी हो रही है।

यहां छोड़ दी सड़क
इस मार्ग पर चलने पर अहसास होता है कि यहां कई जगह पर सड़क का निर्माण नहीं किया गया, जिससे झटके लगते है। ज्योति नगर टी पॉइन्ट से लेकर सहकार मार्ग तक का अधिकांश हिस्सा नहीं बनाया गया है। लक्ष्मी मंदिर सिनेमा से सहकार मार्ग की ओर चलने पर यहां एक वाहन क पनी के शोरूम के सामने तो सड़क का लेवल इतना ऊंचा नीचा है कि अगर ध्यान नहीं दिया तो तेज झटका लगना तय है। ऐसा ही मोटर गैराज के आगे का हाल है। उससे आगे सहकार भवन तक तो सड़क ही नहीं बनाई गई। सहकार मार्ग से आते हुए देखे तो पैट्रोल पम्प से पहले और ज्योति नगर मोड़ पर सड़क निर्माण में खामी के चलते चालकों को ऐसे ही झटके लगते है।

बारिश से पहले दिया हुआ था टेंडर
करीब 2.50 किमी लम्बे इस मार्ग पर क्षतिग्रस्त सड़क की जगह सड़क बनाने का टेंडर बरसात से पहले हो गया था। बारिश के समय यह देखा गया कि किस जगह पर पानी भरता जिससे सड़क टूटती है। इसके बाद निर्माण किया गया। इसके बाद भी कई जगह अधूरी छोड़ दी गई।

लापरवाही न पड़ जाए भारी
जेडीए की ओर से की बरती गई यह लापरवाही कहीं भारी नहीं पड़ गए। यहां से हजारों की संख्या में वाहन रोजाना गुजरते है। ऐसे में कभी अचानक ब्रेक लगाने पर कोई वाहन हादसे का शिकार नहीं हो जाए। इस मार्ग से कोटा की तरफ जाने वाली रोडवेज बसें भी गुजरती है, ऐसे में लापरवाही कहीं भारी नहीं पड़ जाए। मुख्यमंत्री-राज्यपाल सहित मंत्रियों की आवाजाही भी इसी मार्ग से होती है।

इनका कहना है
इस सड़क के निर्माण में लेवल का कहीं ध्यान नहीं दिया गया। मैं भी इस मार्ग से गुजरता हूं,कई जगह छोड़ी गई सड़क से तेज झटका लगता है। सड़क निर्माण में बरती गई लापरवाही को लेकर शिकायत करूंगा।
-अनिल शर्मा,पार्षद वार्ड नंबर-58
आधा-अधूरा काम करते है। अपनी मनमर्जी करते है।अधिकांश जगह पर निर्माण में कुछ न कुछ छोड़ देते है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
-हरीश अजमेरा,पार्षद वार्ड नंबर-56।
छोड़ी गई सड़क का जल्द ही निर्माण कराया जाएगा। पहले बारिश और अब सर्दी से थोड़ी दिक्कत आ रही है। जहां सड़क छोड़ी गई है वहां पानी भरता था, जिसके कारण खुदाई कर सड़क बनाई जाएगी।
-सुभाष सैनी,एक्सईएन,जेडीए-जोन 3।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो