राजस्थान: CORONA लील गया एक और वरिष्ठ BJP नेता, दामोदर बंग ‘बाऊजी’ का निधन

‘बाउजी’ के नाम से पहचान बनाने वाले बंग को लगभग एक सप्ताह पहले कोरना संक्रमित होने के कारण एम्स में भर्ती करवाया गया था। भाजपा के कई नेताओं ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की, लेकिन उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ और उनका निधन हो गया।

By: nakul

Published: 20 Sep 2020, 10:30 AM IST

जयपुर।

प्रदेश भाजपा के वयोवृद्ध व वरिष्ठ नेता दामोदर बंग कोरोना से जंग में हार गए। जोधपुर स्थित एम्स में भर्ती बंग के इलाज के दौरान आज निधन की खबर से पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई।

'पॉजिटिव' आने के बाद हुए एम्स में भर्ती
‘बाउजी’ के नाम से पहचान बनाने वाले बंग को लगभग एक सप्ताह पहले कोरना संक्रमित होने के कारण एम्स में भर्ती करवाया गया था। वे लंबे समय से अपने पावटा पोलो स्थित मकान में ही रह रहे थे। भाजपा के कई नेताओं ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की, लेकिन उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ और उनका निधन हो गया।

आपातकाल के दौरान बनाए गए थे बंदी
देश में आपातकाल के दौरान दामोदर बंग समेत कुल 33 लोगों को नज़रबंद रखते हुए जेल में बंदी बनाया गया था। उनके साथ तब राजेंद्र गहलोत (वर्तमान राज्य सभा सांसद) के अलावा गुमानमल लोढ़ा, विज्ञान मोदी, ब्रह्मदेव बोड़ा, देवराज बोहरा, मोहम्मद अली, रामनारायण विश्नोई, कांतिलाल जसमतिया, रणछोड़दास गट्टानी को बंदी बनाया गया था।

जेल में रहते हुए सभी राजनीतिक बंदियों ने मिलकर जेल में एक मंदिर का निर्माण भी किया था। बाद में जब आपातकाल ख़त्म हुआ तब सरकार बनने के बाद मंदिर में विधिवत प्राण प्रतिष्ठा भी करवाई।

लंबा रहा रानीतिक जीवन
दामोदर बंग का राजनीतिक जीवन काफी लंबा रहा। वे जनसंघ और भाजपा संगठन में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। उन्होंने जोधपुर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष की भी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई। वे अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के वरिष्ठ कार्यकर्ता और लोकतंत्र रक्षा मंच के मार्गदर्शक संरक्षक भी रहे। राम मंदिर से जुड़े आन्दोलन में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई। आन्दोलन के दौरान वे कई बार जेल भी गए। अस्पताल में भर्ती होने से पहले वे लम्बे समय तक सामाजिक व राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल होते रहे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया और राज्य सभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने बंग के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। पार्टी नेताओं ने अपने शोक सन्देश में दामोदर बंग "बाऊजी" को श्री चरणों मे स्थान देने और सभी परिजनों को संबल प्रदान करने की इश्वर से कामना की है।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned