scriptदानामेथी से होंगे बाल मजबूत, मुलायम | danamethi | Patrika News

दानामेथी से होंगे बाल मजबूत, मुलायम

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2020 03:24:53 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

दानामेथी बालों के प्रोटीन को बनाए रखने में भी मदद करती है।

प्रा कृतिक गुणों से भरपूर दानामेथी में कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देता है। दानामेथी बालों के प्रोटीन को बनाए रखने में भी मदद करती है। दानामेथी पैक को लगाने से बाल मजबूत बनते हैं।
बढ़ेगी बालों की चमक: दानामेथी का विटामिन ए, बी1 और सी बालों के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे इनकी चमक बढ़ती है और ये घने होते हैं। नियमित रूप से इसे बालों में लगाने से इनका टूटना कम होता है और रूसी की समस्या दूर होती है।
हेयर पैक बनाएं: हेयर पैक बनाने के लिए बालों की लंबाई के अनुसार दानामेथी को पानी में भिगो दें। आठ से दस घंटे के बाद बारीक पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें एक से दो चम्मच तेल मिलाकर बालों में लगाएं।
दही मिलाएं: दानामेथी में पानी मिलाने पर यह फूलती है इसलिए मात्रा का ध्यान अवश्य रखें। इसमें आप दही और शहद मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं जिससे स्कैल्प को अच्छा पोषण मिलेगा।
सप्ताह में एक बार: यह पैक लगाने के आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू करें। बाल धोते समय ध्यान रहे कि ये अच्छी तरह से साफ हो जाएं वरना आपको खुजली या रूसी की समस्या हो सकती है। यह पैक सप्ताह में एक बार लगाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो