script#Google Play store पर Dangerous Apps, तुरंत करें Uninstall | Dangerous Apps on Google Play store, Uninstall immediately | Patrika News

#Google Play store पर Dangerous Apps, तुरंत करें Uninstall

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2019 02:56:19 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

एक बार फिर कुछ ऐसे गेम्स, फाइनेंशिएल एप और फोटो एप्स सामने आए हैं जो यूजर के डिवाइस में मैलवेयर पहुंचा कर आपकी निजी जानकारी चुरा रहे हैं। एंटी मैलवेयर कंपनी Dr.Web की रिपोर्ट में गूगल प्ले स्टोर्स पर इन एप्स की मौजूदगी का पता चला है। गूगल ने भी हाल ही Play Store से करीब 29 बेहद पॉपुलर एप्स को हटा दिया था।

Google Play store पर Dangerous Apps, तुरंत करें Uninstall

Google Play store पर Dangerous Apps, तुरंत करें Uninstall

अगर आप अपने स्मार्टफोन में गेम्स खेलना पसंद करते हैं या फोटो खींचने के शौकीन हैं या नए और खास तरह के एप रखने के शौकीन हैं तो आपको सावचेती बरतने की जरूरत है। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लगातार ऐसे ऐप्स सामने आ रहे हैं जो मैलवेयर या वायरस से इंफेक्टेड हैं और आपकी प्राइवेसी के लिए खतरनाक हैं। एक बार फिर कुछ ऐसे गेम्स, फाइनेंशिएल एप और फोटो एप्स सामने आए हैं जो यूजर के डिवाइस में मैलवेयर पहुंचा कर आपकी निजी जानकारी चुरा रहे हैं। इनमें से अधिकांश एप्स बहुत पॉपुलर हैं और लाखों—करोड़ों बार डाउनलोड किए जा चुके हैं। हाल ही एंटी मैलवेयर कंपनी Dr.Web की रिपोर्ट में गूगल प्ले स्टोर्स पर इन एप्स की मौजूदगी का पता चला है। गूगल ने भी हाल ही Play Store से करीब 29 बेहद पॉपुलर एप्स को हटा दिया था।
Dr.Web की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ एप्स ऐसे हैं, जो बैंकिंग ट्रोजन मैलवेयर के साथ आते हैं। YoBit Trading प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसा ही एप था, जो खुद को YoBit क्रिप्टो एक्सचेंज का आधिकारिक एप बताता है। हालांकि अगर कोई यूजर इसे डाउनलोड करता है तो यह डिवाइस के सभी यूजर क्रेडेंशियल चुरा लेता है। इसके अलावा फैमिली मेंबर्स को ट्रेक करने के लिए दिया गया Encontre Mais नाम का एप भी ट्रोजन के साथ आता है। यह टेक्स्ट मेसेज के जरिए यूजर के डिवाइस से सेंसिटिव डेटा चुरा लेता है।
वहीं, गूगल प्ले स्टोर ने ऐसे एप्स की सूची जारी है जो स्मार्टफोन यूजर्स के लिए घातक साबित हो सकते हैं। इन एप में फील कैमरा एचडी, फिल्टर फोटो फ्रेम, लैंस फ्लेयर्स, मैजिक इफेक्ट, क्यूआरकोड स्कैनर, सुपर मार्क, फोटो इफेक्ट प्रो, आर्ट फिल्टर, लाइ डिटेक्टर, न्यू हेयर फैशन, मैग्निफायर प्रो, मैग्निफाइंग ग्लास प्रो, कट कट मिक्स प्रो, गैलेक्सी ओवरले, कलर स्पलेश फोटो इफेक्ट, एज फेस, फोटो ब्लर, फस्र्ट कैमरा, प्रेटीमेकर अप फोटो आदि शामिल हैं।
इन एप्स में से कुछ एप तो ऐसे हैं जो मैलिसियस हैं। ये नुकसान पहुंचाने वाले एप HiddAd कैटेगरी में आते हैं। ये एप पहली बार स्मार्टफोन पर इंस्टॉल होने के बाद अपना आइकॉन छुपा लेते हैं और स्क्रीन पर शॉर्टकट क्रिएट कर देते हैं। इनका मकसद होता है कि यूजर एप को फोन से रिमूव न करें। जब यूजर शॉर्टकट के जरिए एप को लॉन्च करता है तो स्क्रीन पर फुल स्क्रीन एड दिखाया जाता है। बाकी एप असल में एडवेयर हैं जो यूजर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे YouTube, Facebook और दूसरे प्लेटफॉर्म पर विजिट के दौरान इंस्टॉल हो जाते हैं।
गूगल प्ले स्टोर पर पहली झलक में यह पता कर पाना बेहद मुश्किल है कि कौन-सा एप खतरनाक है और कौन-सा नहीं। अपने डिवाइस को इन एप्स से बचाने के लिए आपको कुछ बातें ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जब कभी भी कोई एप डाउनलोड करें तो इस बात का ध्यान रखें कि यह ऑफिशियल डवलपर ने बनाई हो। डवलपर का नाम और इसके कॉन्टेक्ट अड्रेस को ध्यान से देखें। गूगल सर्च करके पुष्टि कर लें कि क्या यही इस एप का आधिकारिक डवलपर है, उसके बाद ही एप डाउनलोड करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो