खाया करें एनर्जी देते हैं खजूर

खजूर का फायदा हमें सर्दी में बेहतर मिलता है। इस मौसम में जहां हमें अधिक एनर्जी की जरूरत होती है, तो ऐसे में एनर्जी देने वाले खाद्य पदार्थों को खानपान में शामिल कर हम अधिक एनर्जी हासिल कर सकते हैं। खजूर हमारे लिए बहुत गुणकारी है।

By: Chand Sheikh

Published: 23 Dec 2019, 04:47 PM IST

मिलती है ऊर्जा
नियमित खजूर खाने से इसके सहायक पोषक तत्व हमें दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर से शरीर में ऊर्जा का संचार इसमें मौजूद पोषक तत्व फू्रटोज व ग्लूकोज की वजह से होता है।

घबराहट में राहत
खून में लोह की मात्रा कम हो जाने से थकान, घबराहट, दिल की धड़कन बढऩा जैसी तकलीफ होती है। ऐसे में इक्कीस दिन लगातार 4-5 खजूर खाने से हमें राहत मिलेगी।

नियंत्रित रक्तचाप
खजूर रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम और मिनरल्स खूब होते हैं। शरीर में पोटैशियम की सही मात्रा बनी रहने से गुर्दे की पथरी से भी बचाव होता है।

एंटीबैक्टिरियल गुण
खजूर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से हमारे शरीर को बचाते हैं। इसमें कैंसर जैसी प्राणघातक बीमारी से लडऩे और इससे शरीर को बचाने की क्षमता होती है।

दुरूस्त रहेगा पाचन
सुबह पेट साफ ना होता हो, तो 5-6 खजूर रात में पानी में भिगोएं। सुबह अच्छी तरह खजूर रगड़कर पानी पीएं। खजूर रेचक है। पेट साफ करता है। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
खजूर में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देता है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से हम विभिन्न तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद
खजूर दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। खजूर में मौजूद फाइबर दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाता है। खजूर में पोटैशियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करता है।

दस्त में भी राहत
कब्ज ही नहीं बल्कि दस्त में भी खजूर फायदा पहुंचाता है। दस्त से निजात पाने में पोटैशियम काफी कारगर होता है। हम जानते हैं कि खजूर पोटैशियम से भरपूर होता है।

मजबूत नर्वस सिस्टम
खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी हैं। ये विटामिन नर्वस सिस्टम की कार्य प्रणाली को दुरूस्त रखते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम दिमाग को हेल्दी रखता है।

हड्डियों को मजबूती
खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

याद्दाश्त बढ़ाता है
खजूर याद्दाश्त बढ़ाने में भी सहायक होता है। यह दिमाग को स्ट्रेस और सूजन से बचाने में भी सहायक होता है। इसका नियमित सेवन आपको न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचा सकता है।

बढ़ता है वजन
आप काफी पतले हैं, तो नियमित खजूर खाकर अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं। एक रिसर्च के दौरान ग्राउंड डेट सीड्स से वजन में 30 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned