बेटियों को मिलेगी ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि

बालिका शिक्षा (Girl education) और महिला किसानों (Women farmers) का खेती में रुझान बढ़ाने के लिए कृषि विभाग (Agriculture Department) ने नई कवायद शुरू की है। जिसके तहत प्रदेश में कृषि संकाय विषय को लेकर पढ़ाई करने वाली बेटियों को ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि (Online promotion amount) दी जाएगी। इसके लिए राज किसान पोर्टल (Raj Kisan Portal) पर पंजीकरण करवाना होगा।

By: vinod

Published: 13 Nov 2020, 11:44 PM IST

सीकर। प्रदेश में बालिका शिक्षा (Girl education) और महिला किसानों (Women farmers) का खेती में रुझान बढ़ाने के लिए कृषि विभाग (Agriculture Department) ने नई कवायद शुरू की है। जिसके तहत प्रदेश में पहली बार कृषि संकाय विषय को लेकर पढ़ाई करने वाली बेटियों को इस बार ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि (Online promotion amount) दी जाएगी। इसके लिए राज किसान पोर्टल (Raj Kisan Portal) पर कृषि संकाय (Faculty of Agriculture) वाले राजकीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालय व महाविद्यालय को अपना पंजीकरण करवाना होगा। अध्ययरनत छात्राओं को अपनी अंकतालिका तथा राजस्थान के मूल निवासी होने का प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा। छात्रा जिस कक्षा में अध्ययन कर रही है उसके लिए संस्था की ओर से प्रमाण-पत्र दिया जाना है। गौरतलब है कि विभाग ने पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे जबकि हर साल वर्ष ऑफलाइन आवेदन ही लिए जाते हैं। जबकि हर वर्ष कृषि संकाय के स्कूल व कॉलेज की 700 से अधिक बेटियों को 60 लाख रुपए की छात्रवृत्ति की राशि दी जाती है।

संस्था प्रधान को देना होगा ऑनलाइन प्रमाण-पत्र
राज किसान पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद स्कूल व महाविद्यालय को छात्रा के फार्म का भौतिक सत्यापन करना होगा। इसके बाद इस फार्म को उप-निदेशक कृषि को भेजा जाएगा। इस बीच संस्था प्रधान को एक प्रमाण पत्र देना होगा कि यह छात्रा किस कक्षा में अध्ययनरत है तथा छात्रा की ओर से इसी कक्षा में पुन: प्रवेश नहीं लिया गया है। साथ ही छात्रा अनुत्तीर्ण भी नहीं हुई है। इस आशय का प्रमाण पत्र संस्था की ओर से ऑनलाइन जारी करना होगा।

यह है प्रोत्साहन राशि

कृषि विषय लेकर अध्ययन करने वाली कक्षा 11वीं व 12वीं की छात्राओं को हर साल प्रत्येक बेटी को पांच हजार रुपए व कॉलेज में अध्ययन करने वाली छात्राओं को साल में एक बार 12 हजार रुपए और पीजी करने पर 15 हजार रुपए के हिसाब से प्रोत्साहन राशि का भुगतान करती है। जिले में हर साल 700 बेटियों को 60 लाख रुपए से अधिक प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

कृषि संकाय की पढ़ाई करने वाली बेटियों को इस बार ऑनलाइन छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए बेटियों को विभाग के राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तक करवाना होगा। जिससे किसान को फायदा होगा।

एसआर कटारिया, उपनिदेशक, सीकर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned