दिनभर लगा रहता है श्रद्धालुओं का तांता

दिनभर लगा रहता है श्रद्धालुओं का तांता

Manoj kasliwal | Updated: 11 Aug 2015, 11:32:00 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

कस्बे से एक किलोमीटर दूर स्थित पम्पासागर तालाब किनारे बाबा नाडी वाले धाम पर दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।


कस्बे से एक किलोमीटर दूर स्थित पम्पासागर तालाब किनारे बाबा नाडी वाले धाम पर दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।
यहां सैकड़ों वर्ष पूर्व जंगल में एक खेजड़े के पेड़ के नीचे एक महात्मा ने तपस्या की थी। जहां पर एक घुमटी बनी हुई है और खेजड़े का पेड़ आज भी बरकरार है।
समय के साथ साथ यहां पर मन्दिर बना दिया गया, जो जन-जन की आस्था का केन्द्र बना हुआ है। सावन के महीने में विशेष रूप से आसपास व दूर-दराज से आए श्रद्धालु पम्पासागर में नहाने के बाद पिकनिक का आनन्द भी उठाते हैं।
विशाल मन्दिर परिसर की चारदीवारी में हरियाली के साथ पौधे सुगन्ध बिखेर रहे हैं। वहीं मन्दिर परिसर में विराजित शिव परिवार मन्दिर, पहरा लगाते बजरंग बली, राधा-कृष्ण, दुर्गा माता व भगवान नारायण की विशाल मूर्तियां भी विराजित
हैं।
शाम सुबह ढोल झांझर से सैकड़ों श्रद्धालु शिवजी व बाबा नाडी वाले के जयकारों के बीच आरती करते हैं। सुबह-सुबह रंग बिरंगे पक्षियों का जमघट लगा रहता है।
इन्हें आने वाले श्रद्धालु अनाज के साथ साथ अन्य खाद्य सामग्री डालते हैं। हर वर्ष माघ माह में फागी जयपुर से पदयात्रा आती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned