अत्येष्टि के साथ दिया जाएगा पर्यावरण संरक्षण का संदेश

चांदपोल श्मशान में शहर का पहला विद्युत शवदाह गृह कल से होगा संचालित

नगर निगम जयपुर और जयपुर जैन सभा समिति को दिया संचालन का जिम्मा

By: SAVITA VYAS

Published: 05 Sep 2020, 07:29 PM IST

जयपुर। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से लगभग 30 साल बाद जयपुर शहर के चांदपोल स्थित श्मशान में विद्युत शवदाह गृह रविवार से शुरू होगा। इसके बाद इसमें अंतिम संस्कार किया जा सकेगा। नगर निगम जयपुर और जयपुर जैन सभा समिति की ओर से शवहाद गृह का संचालन किया जा सकेगा। गौरतलब है कि शहर का एकमात्र पहला विद्यतु शवदाह गृह होगा, जो बिजली और गैस दोनों से संचालित हो सकेगा। सर्व समाज के लोग अंतिम संस्कार कर सकेंगे। इसके संचालन में अभी तक 30 से ज्यादा समाज आगे आए हैं। सब मिलकर इसका खर्चा उठाएंगे।

गुजरात से मंगवाई 35 लाख की मशीन
जैन सभा समिति के अध्यक्ष सुदीप बगड़ा ने बताया कि यह खास मशीन गुजरात से मंगवाई गई है। इसकी लागत लगभग 35 लाख रुपए के आस-पास है। इससे पहले 2017 में नगर निगम ने मशीन लगवाई थी, लेकिन वह देखरेख के अभाव में कबाड़ हो चुकी है। चांदपोल के रंजीत मोदी ने बताया कि शवदाह गृह शुरू होने से लकड़ी की कटाई पर भी रोक लगेगी। एक दाह संस्कार में लगभग तीन पेड़ों का नुकसान होता है। एक शव के साथ करीब 5 क्विंटल लकड़ी लगती है।

इसलिए माना जा रहा है बेहतर
आमतौर पर जहां सभी विधि विधान के बाद शव को जलने में तीन घंटे से ज्यादा का समय लगता है। वहीं इसके प्रयोग से महज पहला शव डेढ़ घंटे और इसके बाद एक घंटे में अंतिम संस्कार आसानी से किया जा सकता है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी यह काफ ी बेहतर है। जहां श्मशान में अंतिम संस्कार का खर्च 12 हजार तक बैठता है। वहीं अंतिम संस्कार करने के लिए समिति फि लहाल स्वेच्छा के मुताबिक राशि देने का प्रस्ताव रखा है।

एक दिन में हो सकते हैं आठ अंतिम संस्कार

जानकारी के मुताबिक एक दिन में विद्युत शवदाह गृह से आठ से अधिक अंतिम संस्कार आसानी से हो सकते हैं। 27 अगस्त को नगर निगम और जैन सभा समिति के बीच पांच साल का करार हुआ है। इसके मेंटेनेंस और संचालन के लिए नगर निगम प्रशासन ने जयपुर जैन सभा समिति को जिम्मेदारी सौंपी है। सुदीप जैन बगड़ा ने बताया कि पांच साल तक जैन सभा समिति बिजली सहित खर्च वहन करेगी और विकास कार्य निगम करेगा। बिजली जाने की स्थिति में वैकल्पिक इंतजाम के लिए यहां जनरेटर भी लगाया गया है।

Corona virus
SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned