scriptइलाहाबाद में यात्री के खाने में छिपकली मिलने के बाद जयपुर तक मचा हड़कंप, हरकत में आए मंडल | dead lizard in food served in train | Patrika News

इलाहाबाद में यात्री के खाने में छिपकली मिलने के बाद जयपुर तक मचा हड़कंप, हरकत में आए मंडल

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2017 09:03:00 am

Submitted by:

santosh

इलाहाबाद से राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले वकील को खाने में मिली छिपकली के बाद रेलवे में हड़कंप मचा हुआ है।

जयपुर। इलाहाबाद से राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले वकील को खाने में मिली छिपकली के बाद रेलवे में हड़कंप मचा हुआ है। इलाहाबाद से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर तक रेलवे के खानपान की शिकायत पुस्तिका अब खंगाली जा रही है और ट्वीटर पर शिकायतों के सीमित समाधान के बजाय अब मंत्रालय ने अभियान छेड़ दिया है। अभियान के बाद धरपकड़ हुई हैं। अभियान स्वतंत्रता दिवस तक चलाया जाएगा। मंत्रालय का साफ आदेश है कि हर गाड़ी और हर स्टेशन पर रोजाना जांच की जाएगी। एेसे में अब आरपीएफ से लेकर डीआरएम तक गाडि़यों और स्टेशन की खानपान की व्यवस्था सुधारने में जुट गए हैं। चिकित्सा, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, विद्युत और यांत्रिक विभाग नेे विशेष दल गठित किए हैं। मंत्रालय खानपान को लेकर तीन साल में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर कार्रवाई के लिए उतरा है। अभियान के बाद मुंबई-दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस में बीयर का कार्टून पकड़ा गया।
सबसे ज्यादा गड़बड़ी डबल डेकर में
जयपुर मंडल में अब तक 53 फर्जी वेंडर पकड़े गए हैं और सबसे ज्यादा गड़बड़ी मंडल की वीआईपी ट्रेनों में शुमार डबल डेकर में मिली है। 53 में से करीब 30 वेंडर तो गरीब रथ एक्सप्रेस में पकड़े गए हैं। इन दोनों ही ट्रेनों में खानपान की कोई सुविधा नहीं है।
सीएजी ने अनियमितताओं पर सवाल उठाए गए थे

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले सीएजी ने भारतीय रेल की कैटरिंग सर्विस से जुड़ी अपनी रिपोर्ट संसद के सामने रखी थी जिसमें भारतीय रेल की कैटरिंग सर्विस में बहुत सी अनियमितताओं पर सवाल उठाए गए थे। साथ में सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा था कि रेलवे स्टेशनों पर जो चाय, दूध, ज्यूस और फल में भी अनुपयुक्त है।
– चारों मंडल में पिछले 8 दिनों में 91 खानपान इकाईयों पर कार्रवाई हुई है और 2 लाख 95 हजार रुपए जुर्माना किया है।

तरुण जैन, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो